हुकुम छपरा व गंगापुर में कटानरोधी कार्य का शुभारंभ

जागरण संवाददाता मझौवां (बलिया) गंगा के कटान को रोकने के लिए हुकुम छपरा में तीन करोड़ 60 लाख रुपये व गंगापुर में चार करोड़ 42 लाख की लागत से होने वाले कटानरोधी कार्यों का दोनों जगहों पर भूमि पूजन गुरुवार को विधायाक सुरेंद्र सिंह ने गंगापूजन के साथ किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 06:09 PM (IST)
हुकुम छपरा व गंगापुर में  कटानरोधी कार्य का शुभारंभ
हुकुम छपरा व गंगापुर में कटानरोधी कार्य का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, मझौवां (बलिया) : गंगा के कटान को रोकने के लिए हुकुम छपरा में तीन करोड़ 60 लाख रुपये व गंगापुर में चार करोड़ 42 लाख की लागत से होने वाले कटानरोधी कार्यों का गुरुवार को शुभारंभ हुआ। दोनों जगहों पर भूमि पूजन विधायक सुरेंद्र सिंह ने गंगा पूजन के साथ किया। इसके साथ ही दोनों स्थानों पर पार्को पाइन विधि से होने वाले कटानरोधी कार्य शुरू हो गए।

इस अवसर पर विधायक ने बाढ़ विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में मानक का पालन करते हुए 15 जुलाई तक कटानरोधी कार्य पूरा हो जाना चाहिए। इन दोनों स्थानों पर कटान रोकना मेरी पहली प्राथमिकता है। उधर कार्य प्रारंभ होने से ग्रामीण भी काफी खुश थे। इस मौके पर बाढ़ विभाग के अधिशासी अभियंता संजय कुमार, सहायक अभियंता कमलेश कुमार, अवर अभियंता प्रशांत कुमार गुप्त व जावेद अहमद के अलावा भाजपा नेता अयोध्या प्रसाद साहू हिद, परशुराम सिंह आदि लोग मौजूद थे। यहां कटानरोधी कार्य आरंभ नहीं होने से आक्रोश

जासं, दोकटी : विगत आठ वर्षों से कटान से बचाव के लिए क्षेत्र के जगदीशपुर, नरदरा, भुसौला आदि स्थानों पर विभाग द्वारा एक पैसे का कटानरोधी काम नहीं कराया गया जबकि हर वर्ष दर्जनों घर कटान की वजह से विलीन हो जाते हैं और परिवार खानाबदोश की जिदगी जीने को विवश हो जाते हैं। वहीं गंगा दहशरा से गंगा के पानी में वृद्धि होने लगा है। इस कारण तटवर्ती लोगों की परेशानियां बढ़ने लगी हैं। विगत 2010-11 में पक्का ठोकर का निर्माण कराया गया कितु अनियमितता के कारण सुरक्षा के बजाय वह विनाशकारी साबित हुआ। 15 ठोकर बनाने थे कितु 12 ठोकर ही बनाकर छोड़ दिया गया।

chat bot
आपका साथी