पशु आरोग्य मेले का आयोजन

नवानगर (बलिया) स्थानीय क्षेत्र के अंतर्गत बुधवार को पंडित दीनदयाल पशु आरोग्य मेला का आयोजन मलवार गांव में किया गया । मेले में क्षेत्र से आए हुए पशुओं का इलाज किया गया । मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी पीएन त्रिपाठी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के पशु मेले के आयोजन से क्षेत्र में पशुपालकों को ऊर्जा मिलेगी। कहा कि सरकार पशुपालको को अपने पशुओं को बीमा के लिये सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए इसका लाभ पशुपालकों से लेने का आग्रह किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 04:44 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 04:44 PM (IST)
पशु आरोग्य मेले का आयोजन
पशु आरोग्य मेले का आयोजन

नवानगर (बलिया) : स्थानीय क्षेत्र के अंतर्गत बुधवार को पंडित दीनदयाल पशु आरोग्य मेला का आयोजन मलवार गांव में हुआ। मेले में पशुओं का इलाज किया गया। मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी पीएन त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह के पशु मेले के आयोजन से पशुपालकों को ऊर्जा मिलेगी। सरकार की ओर से पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उप पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.जीवनलाल ने कहा कि सरकार क्षेत्रीय किसानों को प्रोत्साहित कर रही हैं। मौसम परिवर्तन की वजह से होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए टीके व दवा के बारे में पशुपालकों को विस्तार से बताया जा रहा है। पशुओं के रख-रखाव के लिए भी उचित जानकारी प्रदान की गई । मेले में 180 गाय,100 भैंस,70 बकरी,350 भेड़ पशुओं का इलाज किया गया। पशुपालकों में दवा का वितरित किया गया । मेले में मुख्य रूप से बैजनाथ तिवारी, सतेंदर राय ,पूर्व प्रधान जयप्रकाश राय बहरा ,कल्पनाथ वर्मा, डॉ दीनदयाल,डॉ संजीव वर्मा,राममूर्ति यादव, डॉ वेद प्रकाश यादव, डॉक्टर आलोक गौरव मौजूद रहे । संचालन डॉक्टर ेंसत्य प्रकाश सिंह ने किया ।

chat bot
आपका साथी