सिर्फ बिछी आक्सीजन पाइप, नहीं लगे आधुनिक बेड

जागरण संवाददाता बिल्थरारोड (बलिया) नगर स्थित सीयर सीएचसी पर डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 05:33 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 05:33 PM (IST)
सिर्फ बिछी आक्सीजन पाइप, नहीं लगे आधुनिक बेड
सिर्फ बिछी आक्सीजन पाइप, नहीं लगे आधुनिक बेड

जागरण संवाददाता, बिल्थरारोड (बलिया) : नगर स्थित सीयर सीएचसी पर डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों का अभाव है, इसके चलते सीएचसी पर गांव के न्यू पीएचसी के चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाती है। यहां हर दिन 400 मरीजों को ओपीडी में चिकित्सक इलाज करते हैं। तीसरी लहर से निपटने के लिए यहां स्वास्थ्य सुविधाएं धीमी गति से बढ़ाई जा रहीं हैं। अस्पताल की बिल्डिग में 30 बेड के सापेक्ष 11 बेड ही स्थापित हैं। नए बेड आने हैं, जिसका इंतजार हो रहा है। कोविड अस्पताल के रूप में अपग्रेड करने के क्रम में 30 बेड के लिए आक्सीजन पाइप लाइन बिछा दी गई है, लेकिन अब तक न तो बेड लग सका है, और न ही आक्सीजन प्लांट ही बन सका है। अस्पताल पर सीमित स्वास्थ्य कर्मचारियों के कारण लोगों का समुचित इलाज नहीं हो पाता। सीएचसी पर दो आईसीयू बेड भी स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में स्टोर की शोभा बने हुए हैं।

---------

स्वास्थ्य विभाग को करनी है यह व्यवस्था

सीएमओ ने कहा था कि जनपद के सोनबरसा, रेवती, खेजुरी और सीयर सीएचसी पर बच्चों के लिए 10 आईसीयू बेड और 20 आक्सीजनयुक्त बेड स्थापित किए जाएंगे, लेकिन सभी तैयारियों सिर्फ कागजों पर ही चल रहीं हैं। मौके पर ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है। ऐसे में कोरोना की तसरी लहर से जंग नहीं लड़ी जा सकती।

-----------

चिकित्सकों की घोर कमी

सीयर अस्पताल में अधीक्षक समेत महज तीन चिकित्सक डॉ. तनवीर आजम, डॉ. साजिद हुसैन और डॉ. लालचंद्र शर्मा ही तैनात हैं, जबकि यहां कम से कम दस चिकित्सकों की तैनाती होनी चाहिए। महिला चिकित्सक पूजा सिंह ट्रेनिग पर हैं जबकि वर्कलोड के कारण विभागीय व्यवस्था से नाखुश डॉ. असलम पिछले चार माह से छुट्टी पर चल रहे हैं। अधीक्षक डा. तनवीर आजम यहां न्यू पीएचसी के डा. डॉ. कुशाग्र सिंह और डॉ. विक्रम सोनकर की ड्यूटी लगाकर काम चलाते हैं। महिला चिकित्सक के नाम पर यहां वर्तमान में संविदा पर डा. चंद्रप्रभा की तैनाती हुई है। जबकि आयुष के डा. अंजू जायसवाल व रेणु महाजन भी यहां तैनात है। अस्पताल पर आपरेशन थियेटर भी चकाचक है लेकिन सर्जन न होने के कारण ताला लटका रहता है। अस्पताल पर वार्ड ब्वाय और स्वीपर भी महज दो ही तैनात है। जबकि यहां कम से कम पांच की तैनाती होनी चाहिए। स्वीपर नहीं होने के कारण अस्पताल की समुचित सफाई भी प्रभावित होती है।

-----------

नंबर गेम

बिल्थरारोड

01 : सीएचसी

01 : ब्लाक स्तरीय पीएचसी

05 : न्यू पीएचसी

25 : आक्सीजन कसंट्रेटर

03 : लाख तहसील क्षेत्र की आबादी

chat bot
आपका साथी