गेहूं वापस लेकर जाने लगे किसान, बढ़ा आक्रोश

गेहूं खरीद की तारीख 22 जून तक बढ़ा तो दी गई लेकिन आदेश अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:34 PM (IST)
गेहूं वापस लेकर जाने लगे किसान, बढ़ा आक्रोश
गेहूं वापस लेकर जाने लगे किसान, बढ़ा आक्रोश

जागरण संवाददाता, नगरा (बलिया) : गेहूं खरीद की तारीख 22 जून तक बढ़ा तो दी गई लेकिन आदेश अन्नदाताओं के लिए छलावा साबित हुआ। नगरा क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर बुधवार को खरीद नहीं हुई, इसको लेकर केंद्र प्रभारियों व किसानों के बीच नोकझोक हुई। प्रभारियों द्वारा किसानों को यह बताया गया कि केवल मंडी द्वारा संचालित क्रय केंद्रों पर ही खरीद होगी। विभाग द्वारा ई-पास मशीन को लाक कर दिया गया है। मशीन के स्क्रीन पर यह लिख कर आ रहा है कि क्रय केंद्र का तौल कांटा बंद होने के कारण खरीद संभव नहीं है। कमोवेश हर केंद्रों पर खड़ी गेहूं लदी ट्रैक्टर ट्रालियां या तो घर वापस गईं या मंडी समिति के क्रय केंद्र रसड़ा पहुंची। मंडी समिति का क्रय केंद्र यहां से 12 किमी दूर रसड़ा है या 16 किमी दूर बिल्थरारोड में है। विपणन विभाग के क्रय केंद्र प्रभारी दानिस खान का कहना है कि शासन का जो पत्र मिला है उसमें खरीद तिथि 22 जून तक बढ़ा दी गई है कितु ई-पास मशीन को लाक कर दिया गया है।

------------------ बोले किसान : सरकार ने किया किसानों संग छल

सरकार ने हम किसानों के साथ छलावा किया है। मैंने तीन जून को ही ट्रैक्टर ट्राली को क्रय केंद्र पर खड़ा किया था, आज तक खरीद नहीं हुई। अब घर वापस भेजा जा रहा है जो उचित नहीं है।

रामसिद्धि चौहान

--------

-शासन ने गेहूं खरीद की तिथि 22 जून तक बढ़ा दी है तो खरीद क्यों नहीं हो रही है। सरकार किसानों को धोखा दे रही है। हम 25 मई को ही गेहूं लेकर आए थे। अब तक खरीद नहीं हो सकी।

अलगू चौहान

--------

मेरा टोकन 31 मई को ही मिल गया। एक पहले यानि 30 मई को गेहूं लदी ट्राली को लाकर केंद्र पर खड़ा कर दिया था। आज तक खरीद नहीं हो सकी। अब मैं रसडा मंडी समिति के क्रय केंद्र पर गेंहू लेकर जा रहा हूं।

सुरेंद्र कुमार चतुर्वेदी

-------------------------

-किसानों में गुस्सा

दुबहर : सरकार द्वारा गेहूं क्रय की सीमा बढ़ाए जाने के बावजूद क्षेत्र के अखार गांव स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर क्रय नहीं किए जाने से किसानों में काफी आक्रोश है। किसान दूर-दूर से ट्रैक्टर पर गेहूं लाकर क्रय केंद्र पर लेकर आते तो हैं पर उन्हें लौटना पड़ रहा है। सचिव चंद्रप्रकाश कुशवाहा ने बताया कि गत दिनों 1200 क्विंटल गेहूं खरीद किया गया है, लेकिन लोडिग ना होने के कारण गोदाम भरा पड़ा है।

कम हुई बेलहरी में खरीदारी

मझौवा : एक मात्र गेहूं क्रय केंद्र बेलहरी पर बुधवार को खरीद नहीं हो सकी। मात्र 1800 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। 350 क्विंटल गेहूं की खरीद प्रत्येक दिन होनी चाहिए। केंद्र पर 5700 क्विंटल गेहूं की खरीदारी होनी चाहिए लेकिन विभाग की लापरवाही से ऐसा नहीं हो सका।

chat bot
आपका साथी