दस हजार की आबादी पर खुले 94 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

जागरण संवाददाता बलिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में पांच हजार नए स्वास्थ्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:38 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:42 PM (IST)
दस हजार की आबादी पर खुले 94 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र
दस हजार की आबादी पर खुले 94 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, बलिया : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में पांच हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों का लोकार्पण किया। इस कड़ी में बलिया में भी 94 नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों का लोकार्पण हुआ। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आनलाइन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखा गया। इसके माध्यम से सुदूर इलाकों में विभाग द्वारा संचालित योजनाएं आसानी से पहुंचेंगी। डीपीएम डा. आरबी यादव ने बताया कि सरकार की मंशा है कि जिले के कोने-कोने तक सभी को प्राथमिक और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो। उन्होंने बताया कि अभी स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए भवन नहीं बने हैं। इसे किराए के भवन में संचालित करने की योजना है, लेकिन आगे भूमि का चयन कर इसे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। पहले पांच हजार की आबादी पर एक स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलना था, लेकिन बाद में बदलाव कर इसे 10 हजार की आबादी पर किया गया है। इन केंद्रों पर एएनएम की तैनाती की जाएगी। सहयोग के लिए आशाओं को भी लगाया जाएगा। जांच और दवा की व्यवस्था भी रहेगी।

--------

-स्वास्थ्य उपकेंद्र के 56 एनएनएम

जिले के सभी 94 स्वास्थ्य उपकेंद्रों के लिए शासन से 56 एएनएम मिलने जा रहीं हैं। जिनकी तैनाती विभिन्न केंद्रों पर की जाएगी। इसके बाद जिस स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एएनएम का पद रिक्त रहेगा, वहां संबंधित क्षेत्र की एएनएम को चार्ज दिया जाएगा।

----

-किस ब्लाक में खुले कितने नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

बैरिया में छह, बांसडीह पांच, बेलहरी दो, बेरूआरबाड़ी पांच, चिलकहर नौ, दुबहड़ छह, गड़वार चार, हनुमानगंज 10, मनियर तीन, मुरलीछपरा चार, नगरा 10, नवानगर दो, पंदह चार, रसड़ा आठ, रेवती चार, सीयर छह और सोहांव में छह नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी