चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार को मिले 92.39 करोड़

प्रदेश सरकार ने बलिया के जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विकास के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:44 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:25 PM (IST)
चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार को मिले 92.39 करोड़
चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार को मिले 92.39 करोड़

जागरण संवाददाता, बलिया : प्रदेश सरकार ने बलिया के जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विकास के लिए 92.39 करोड़ का आफर लेटर दिया है। इससे विश्वविद्यालय में भवन का निर्माण होगा। यह कार्य लोक निर्माण विभाग को कराना है। इसके लिए शासन से स्वीकृति पत्र संबंधित विभाग को भेज दिया गया है। विश्वविद्यालय बसंतपुर शहीद स्मारक परिसर में 22 दिसंबर 2016 को स्थापित हुआ था। 60 एकड़ में जलजमाव की स्थिति भी रहती है। बारिश में कार्य प्रभावित हो जाता है।

------------------

अभी बलिया के 128

महाविद्यालय हैं संबद्ध

अभी विश्वविद्यालय से संबद्ध एक राजकीय महाविद्यालय, 10 एडेड महाविद्यालय और 117 वित्त विहीन सहित कुल 128 महाविद्यालय हैं। इन महाविद्यालयों में करीब 80 हजार विद्यार्थी हैं।

रसड़ा में दूसरे परिसर के

निर्माण का मामला नरम

तीन माह पहले विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर का निर्माण रसड़ा-मऊ मुख्य मार्ग पर स्थित कताई मिल की 40 एकड़ जमीन पर कराने की चर्चा तेज हुई थी। दूसरे परिसर का निर्माण होने से विश्वविद्यालय का दायरा बढ़ जाता। बलिया के साथ मऊ और गाजीपुर के महाविद्यालय भी संबद्ध हो जाते, छात्राएं जो वर्तमान स्थल पर पढ़ाई के लिए नहीं पहुंच पाती हैं, वह उक्त स्थान पर सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच जातीं लेकिन बसंतपुर और जनपद के लोगों ने जमकर इसका विरोध किया। कई जनप्रतिनिधि भी इस पक्ष में नहीं दिखे।

कोट

शासन से धन स्वीकृत हुए हैं। उससे विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण होगा। सभी निर्माण विश्वविद्यालय परिसर में ही कराए जाएंगे।

- संजय कुमार, रजिस्ट्रार, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय में भवन आदि के निर्माण के लिए 92.39 करोड़ धन स्वीकृत हुआ है। कार्य कराने के लिए टेंडर दिया गया है। बहुत जल्द सभी निर्माण कार्य पूर्ण करने को कहा गया है।

- जितेंद्र सिंह, अधिशासी अभियंता, प्रांतीय खंड, लोक निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी