कोरोना महामारी के खिलाफ महाक्रांति का आगाज

जन-जन की जिदगी बचाने वाले सेहत के रखवालों को पहला टीका पीएम के संदेश के साथ 400 चिकित्सा कमियों को मिली जिदगी की डोज

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 10:28 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:28 PM (IST)
कोरोना महामारी के खिलाफ महाक्रांति का आगाज
कोरोना महामारी के खिलाफ महाक्रांति का आगाज

बहराइच : 11 माह का इंतजार खत्म..। वैश्विक महामारी के खिलाफ महाक्रांति की जिस घड़ी का इंतजार था, 16 जनवरी उसकी साक्षी बनी। जन-जन की जिदगी बचाने में अपनी जिदगी की परवाह न करने वाले सेहत के रखवालों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज शनिवार को लगी। राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रधानमंत्री के संदेश के साथ महाभियान का डीएम शंभु कुमार ने आगाज किया। पहल फेज के चार बूथों पर 400 चिकित्सा कर्मियों का टीकाकरण किया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच बूथों पर डीएम ने एसपी डॉ. विपिन कुमार संग कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लिया।

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण पर अंकुश के लिए स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड की पहली डोज देने के लिए जिले में चार केंद्र बनाए गए हैं। मेडिकल कॉलेज के एकेडमिक बूथ पर सुबह 10.30 बजे डीएम, एसपी, सीएमओ, सीएमएस व अन्य अधिकारी पहुंचे। पीएम का संबोधन शुरू हुआ। 11 बजे पीएम का संबोधन समाप्त हुआ। पहला टीका प्रोफेसर डॉ. ओपी पांडेय व दूसरा कॉलेज प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार साहनी को लगा। इसके बाद अन्य बूथों पर भी टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। हर केंद्र पर दो-दो यानि कुल आठ बूथ बनाए गए थे। हर बूथ पर 50-50 चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वैक्सीन से प्रतिरक्षित किया गया।

सुबह 11 बजे से टीकाकरण शुरू होकर शाम पांच बजे तक अनवरत चला। टीका लगवाने वालों ने देश के विज्ञानियों व सरकार के चिकित्सा कर्मियों को प्राथमिकता देने के लिए आभार जताया। सुबह ही बूथों पर पहुंचे चिकित्सा कर्मी

पहली डोज के लिए चयनित चिकित्सा कर्मियों के बूथों पर पहुंचने का सिलसिला सुबह नौ बजे ही शुरू हो गया। मोबाइल पर मिले मैसेज से बेपरवाह कर्मी आधार लेकर केंद्र पहुंच गए। मेडिकल कॉलेज बूथ पर पहुंचे बीएस परिहार, प्रेमलाल कनौजिया ने बताया कि उनके मन में किसी प्रकार की कोई हिचकिचाहट नहीं है। वे सरकार के फैसले से खुश हैं।

------------------- को-विन पोर्टल से सत्यापन

लाभार्थियों का ब्योरा को-विन पोर्टल पर अपडेट किया गया। टीका लगने पर उनकी फोटो पोर्टल पर अपलोड की गई। ऑनलाइन लाभार्थियों का शासन की टीम ने सत्यापन किया।

chat bot
आपका साथी