पोषण एवं पुनर्वास केंद्र का प्ले एरिया उच्चीकृत

डीडीओ ने किया लोकार्पण भर्ती 10 बचों को दी गई खिलौनों की टोकरी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 10:36 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 10:36 PM (IST)
पोषण एवं पुनर्वास केंद्र का प्ले एरिया उच्चीकृत
पोषण एवं पुनर्वास केंद्र का प्ले एरिया उच्चीकृत

बहराइच : आगा खान फाउंडेशन ने जिला चिकित्सालय के पोषण एवं पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चों के लिए प्ले एरिया को उच्चीकृत किया, जिसका लोकार्पण जिला विकास अधिकारी राजेश मिश्र एवं मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. एके साहनी ने किया।

जिला विकास अधिकारी राजेश मिश्र ने कहा कि पोषण और पुनर्वास केंद्र की स्थापना इस उद्देश्य के साथ की गई है कि गंभीर कुपोषित बच्चों को समुचित इलाज सुलभ हो। उन्होंने कहा कि दवा, भोजन के साथ-साथ बेहतर वातावरण बच्चे जल्दी स्वस्थ होकर सामान्य वृद्धि और पोषण स्तर हासिल कर लेंगे। फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित प्ले एरिया से बच्चों को बेहतर वातावरण मिलेगा। उन्होंने डा. केके वर्मा, डा. परवेज एवं डा. एसके त्रिपाठी की सराहना की।

प्राचार्य डा. एके साहनी ने बताया कि शुरुआती तीन वर्ष तक बच्चे का 80 प्रतिशत तक मानसिक विकास हो जाता है, परंतु जो बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हो जाते हैं उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से विकसित होने में समय लगता है। इससे एनआरसी में बेड कवरेज भी बढ़ेगा। फाउंडेशन के जिला समन्वयक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि खिलौने बच्चों के मानसिक विकास, सुनने की क्षमता, फाइन मोटर डेवलपमेंट आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पुनर्वास केंद्र में भर्ती सभी 10 बच्चों को खिलौनों की टोकरी वितरित की गई। एनआरसी में एडमिट बच्चों की माताओं को घरेलू सामान से खिलौने बनाने के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक सरजू खान, हॉस्पिटल मैनेजर रिजवान, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से राकेश गुप्त एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से गोविद रावत उपस्थित रहे। स्वास्थ्य एवं पोषण के नियमित पर्यवेक्षण में जिले को पहला स्थान

बहराइच : स्वास्थ्य एवं पोषण के नियमित पर्यवेक्षण में जिले को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी )के अवसर पर जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र के नेतृत्व में समुदाय को आवश्यक स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं उपलब्ध कराने में प्रदेश में पहला स्थान मिला है। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर समुदाय को आवश्यक एवं पोषण सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। वीएचएसएनडी सत्रों पर प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से राज्य, जिला एवं यूनिसेफ की ओर से नियमित पर्यवेक्षण किया जाता है। माह जून 2021 में बहराइच ने पहला स्थान हासिल कर परचम लहराया है।

chat bot
आपका साथी