आठ घोसलों से निकले 233 घड़ियाल के बच्चे, 15 अंडे खराब

अब तक 13 घोसलों से निकल चुके हैं 369 बचे कतर्निया में बढ़ रहा घड़ियाल का कुनबा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:12 PM (IST)
आठ घोसलों से निकले 233 घड़ियाल के बच्चे, 15 अंडे खराब
आठ घोसलों से निकले 233 घड़ियाल के बच्चे, 15 अंडे खराब

बहराइच : कतर्नियाघाट के गेरुआ नदी तट पर घड़ियाल के अंडों से बच्चों का निकलना लगातार जारी है। वन विभाग के अनुसार पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार घड़ियाल के कुनबे में वृद्धि होने की उम्मीद है।

गेरुआ नदी के टापू पर घड़ियाल के घोसले सहेजे गए थे। प्रति घोसले की गहराई 0.40 मीटर व नेस्ट से पानी की दूूरी 9.3 मीटर है। प्रभागीय वनाधिकारी आकाश दीप बधावन ने बताया कि आठ घोसलों से लगभग 233 घड़ियाल के बच्चे सुरक्षित निकाले गए हैं। 15 अंडे खराब हो गए हैं। वन विभाग की टीम निरंतर गश्त कर रही है। बीते दिनों पांच घोसलों से 136 घड़ियाल के बच्चे निकले थे। अभी तक कुल मिलाकर 13 घोसलों से 369 घड़ियाल के बच्चे निकल चुके हैं, जो गेरुआ नदी में चले गए। वन दारोगा मयंक पांडेय व नाविक गुलाम रसूल प्रतिदिन गेरुआ नदी के तट पर जाकर अंडों की स्थिति का आकलन कर रहे हैं।

मगरमच्छ ने खेत में जमाया डेरा, ग्रामीणों में दहशत

ग्रामपंचायत कारीकोट के गुलरा गांव में मगरमच्छ ने डेरा जमा रखा है। गांव के ऋषिभान अवस्थी खेत में पुलिया के निकट पिछले दो दिन से मगरमच्छ ग्रामीणों को दिखाई पड़ रहा है। कमल मौर्य, सूरज मौर्य, संदीप मौर्य, प्रदीप मौर्या का कहना है कि मगरमच्छ गांव के सरकारी स्कूल के निकट पुलिया से लेकर गिरिजापुरी-सुजौली मार्ग तक चहलकदमी करते देखा जा रहा है। खेतों में जलभराव के बीच काम कर रहे किसानों पर कभी भी मगरमच्छ हमला कर सकता है। मगरमच्छ के होने की सूचना वन विभाग को दी गई है।

chat bot
आपका साथी