मेडिकल कॉलेज के स्टोर रूम में धूल फांक रहे 62 वेंटीलेटर

- अभी तक नहीं किया गया इंस्टाल 108 में सिर्फ 46 वेंटीलेटर ही कर रहे काम - अभी तक नहीं किया गया इंस्टाल 108 में सिर्फ 46 वेंटीलेटर ही कर रहे काम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 11:24 PM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 11:24 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज के स्टोर रूम में धूल फांक रहे 62 वेंटीलेटर
मेडिकल कॉलेज के स्टोर रूम में धूल फांक रहे 62 वेंटीलेटर

प्रदीप तिवारी, बहराइच : इसे सरकारी व्यवस्था कहें या फिर अनदेखी। वैश्विक महामारी से जूझ रहे संक्रमितों की जिदगी बचाने के लिए लाखों रुपये की लागत से शासन ने मेडिकल कॉलेज को 108 वेंटीलेटर मुहैया कराए हैं। इनमें 46 वेंटीलेटर क्रियाशील किए गए हैं, जबकि 62 वेंटीलेटर कंपनी के तकनीकी कर्मचारी के इंतजार में स्टोर रूम में धूल फांक रहे हैं। इस पर शासन ने सख्त रुख अपनाया है। सीएमओ से रिपोर्ट तलब की है।

जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज का दर्जा मिल गया, लेकिन मार्च से पहले तक व्यवस्थाएं सिर्फ जिला अस्पताल तक ही सीमित रहीं। मार्च में कोरोना के दस्तक देने के साथ ही उपकरणों की कमी होने से कैंसर, हाई ब्लॅडप्रेशर, मधुमेह बीमारियों से जूझ रहे कोरोना संक्रमितों को वेंटीलेटर सपोर्ट की जरूरत महसूस हुई। इस बीमारी से संक्रमितों की जिदगी बचाने के लिए शासन ने सवा करोड़ की लागत से 108 वेंटीलेटर की खेप दो किस्तों में मेडिकल कॉलेज को मई माह में ही उपलब्ध करा दिए हैं, ताकि संसाधनों के अभाव में संक्रमित की जान न जाए। बावजूद इसके अभी तक 46 वेंटीलेटर ही डेडिकेटेड वार्ड में स्थापित किए जा सके हैं। 62 वेंटीलेटर स्टोर रूम में कंपनी के कर्मचारी के आने के इंतजार में पड़े हुए हैं। वेंटीलेटर इंस्टाल न होने से अन्य मरीजों को भी इसका लाभ नहीं मिल रहा है। कोरोना के दूसरे फेज की संवेदनशीलता को देखते हुए शासन ने वेंटीलेटर की रिपोर्ट तलब की। इसमें आधे से अधिक वेंटीलेटर के इंस्टाल न होने पर नाराजगी जताई है।

----------------

वैक्सीन के साथ ही वेंटीलेटर की भी पड़ेगी जरूरत

- विदेशों से कोरोना वैक्सीन आयात की जा रही है। ऐसे में वैक्सीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी जरूरत संक्रमितों को वेंटीलेटर की पड़ सकती है। जरूरतों को देखते हुए शासन ने वेंटीलेटर को क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं, ताकि विषम परिस्थितियों में उपकरण की कमी रोड़ा न बने।

-------------

चिह्नित नहीं कर पाए जगह

- मेडिकल कॉलेज के डेडिकेटेड वार्ड में 46 वेंटीलेटर स्थापित किए गए हैं। अन्य वेंटीलेटर इंस्टालेशन को लेकर अभी तक जगह ही चिह्नित नहीं की जा सकी है। इससे भी वेंटीलेटर क्रियाशील होने में देरी हो रही है।

----------

- मेडिकल कॉलेज में वेंटीलेटर पर्याप्त संख्या में आ गए हैं। वेंटीलेटर को क्रियाशील कराने के लिए कंपनी को नोटिस भेजी गई है। 46 वेंटीलेटर चल रहे हैं। संक्रमितों को सेवाएं मिल रही हैं।

- डॉ.एके साहनी, प्रचार्य मेडिकल कॉलेज, बहराइच

chat bot
आपका साथी