दवा से स्टोर खाली, मंगनी की मशीन से हो रही फा¨गग

बहराइच : शहर की पांच लाख आबादी को मच्छरजनित बीमारियों से बचाने की जिम्मेदारी संभाल रहे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 11:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:42 PM (IST)
दवा से स्टोर खाली, मंगनी की मशीन से हो रही फा¨गग
दवा से स्टोर खाली, मंगनी की मशीन से हो रही फा¨गग

बहराइच : शहर की पांच लाख आबादी को मच्छरजनित बीमारियों से बचाने की जिम्मेदारी संभाल रहे नगर पालिका प्रशासन के पास एक अदद फा¨गग मशीन तक नहीं है। दवाओं से स्टोर खाली पड़ा है। मच्छरों पर अंकुश लगाने के लिए मंगनी की फा¨गग मशीन से औपचारिकता निभाई जा रही है। ऐसे में 31 वार्ड में पनप रहे मच्छरों से लोगों को बचाने को चुनौती से कमतर नहीं है।

जिले में मच्छरजनित बीमारियों से हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन नगर पालिका प्रशासन इन मच्छरों के आतंक से बचाने की कार्ययोजना पर अब तक पूरी तरह से अमल नहीं किया है। वजह चौंकाने वाली है। पांच लाख आबादी को बिजली, पानी व सफाई के साथ मच्छरों से बचाने की जिम्मेदारी उठाने वाले नपाप के पास फा¨गग की मशीन तो दूर एक किलो मैलाथियान तक नहीं है। यह जानकर भी हैरान हो जाएंगे कि दवा खरीदने को लेकर बनी योजना भी अभी तक फाइलों में ही कैद है। मच्छरों से निजात के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक फा¨गग मशीन उपलब्ध कराई है।

तीन वार्डों का बना शेड्यूल : नगर पालिका प्रशासन के मुताबिक मच्छरजनित बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए रोस्टर बनाया गया है। एक दिन में तीन वार्डों में फा¨गग कराई जाएगी। इसके लिए एक मशीन मलेरिया विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। वार्डवार फा¨गग के लिए कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

दवा की भेजी गई डिमांड : मच्छरजनित बीमारियों से निपटने के लिए एक माह पूर्व ही कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया जा चुका है, लेकिन अभी तक नपाप की ओर से दवाओं की खरीद नहीं की गई। नगरपालिका का हाल आग लगने पर कुआं खोदने जैसी है। अब जब बीमारियों का प्रकोप बढ़ा है तो अधिकारी मैलाथियान दवा खरीद का डिमांड भेज रहे हैं। ऐसे में दवा आते-आते एक सप्ताह लग सकता है।

कोट

फा¨गग का अभियान शुरू हो गया है। दो मशीन एक दिन में तीन वार्ड निपटा रहे हैं। जल्द ही दवाएं उपलब्ध हो जाएंगी।

पवन कुमार, ईओ, नगर पालिका, सदर बहराइच

chat bot
आपका साथी