तेज हवाओं के साथ बारिश, उड़े टिन शेड व छप्पर

खेतों में भीगी किसानों की कटी गेहूं की फसल मड़ाई बंद गिर गए आम के फल पेड़-पौधों को नुकसान गुल रही बिजली

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST)
तेज हवाओं के साथ बारिश, उड़े टिन शेड व छप्पर
तेज हवाओं के साथ बारिश, उड़े टिन शेड व छप्पर

बहराइच : तेज हवाओं के साथ देर रात बारिश हुई। मौसम के अचानक बदले मिजाज ने किसानों की परेशानियां बढ़ा दीं। कटी एवं खड़ी गेहूं की फसल भीग जाने से मड़ाई बंद हो गई है। तेज हवा के झोंकों के चलते आम के फल गिर गए। रास्तों पर पेड़ों के धराशायी होने से आवागमन अवरुद्ध हो गया। आंधी से लोगों के टीन शेड व फूस के छप्पर उड़ गए। बारिश के कारण गेहूं की कटाई व मड़ाई बंद हो गई है। बिजली गुल हो गई।

बुधवार की देर रात अचानक आसमान में बादल घिर आए। थोड़ी ही देर में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। इससे खेतों में कटी पड़ी फसलें पहले तो आंधी से बिखर गईं। बारिश में भीग जाने से गेहूं का रंग काला पड़ने की आशंका बढ़ गई है। कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉ. शंखमाधव त्रिपाठी ने बताया कि सात मिलीमीटर बारिश हुई। किसान खेतों की जुताई कर अगली फसल की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने अब मौसम साफ होने की संभावना जताई है। फखरपुर ब्लॉक के बसंता के राजकरन, नीरज कुमार, रोशन लाल, बाबू ने बताया कि खेतों में पड़ी फसलें दूसरे के खेतों में पहुंच गईं। सुबह से ही किसान उसे समेटने में लगे रहे। कई स्थानों पर बिजली पोल व तार गिरने से बिजली गुल रही।

------------------

गिर गई पानी की टंकी

रामगांव : थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बौंडी फतेउल्लापुर के प्राथमिक विद्यालय में लगी पानी की टंकी रात में आंधी में गिर गई। इससे पानी टंकी की सप्लाई का पाइप टूट गया।

फखरपुर : पटासिया जाने वाले मार्ग पर छपरतल्ला के पास शीशम का पेड़ गिरने से आवागमन बंद रहा। फखरपुर थाने के बगल में गोशाला का मड़हा पलट गया। यहां काम कर रहे रमाशंकर ने बताया कि मड़हा गिरने से तीन मवेशी दबकर घायल हो गए। क्षेत्र में पूरी रात बिजली गुल रही।

गजाधरपुर : देर रात आई तेज आंधी वह बरसात में खेतों में पड़ी किसानों की फसल उड़ने से काफी नुकसान हुआ है। घरों के टीन शेड व छप्पर उड़ने से लोग खुले आसमान के नीचे आ गए हैं। खुटेहना : पयागपुर तहसील क्षेत्र में दो मकान व दुकान धराशायी हो गए। झाला तरहर के धर्मराज पांडेय ने बताया कि आंधी आने से उनका छप्पर धराशायी हो गया। दुकान में रखा हजारों का सामान क्षतिग्रस्त हो गया। किसी तरह उन्होंने भागकर जान बचाई। 50 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। मधनगरा के बाबूराम का भी छप्पर उड़ गया।

तेजवापुर : तेज हवा के चलते सब स्टेशन महसी के 33 लाख की आबादी बिजली न मिलने से प्रभावित हुई। बेड़नापुर, तेजवापुर, रमपुरवा, सिकंदरपुर, महसी समेत सैकड़ों गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित रही। जेई आलोक मौर्य ने बताया कि जल्द ही आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी