मतदाता सूची में नाम शामिल कराने उमड़े युवा

महसी में सूची में बढ़ाए गए 2550 नए मतदाता रैली निकाल छात्र-छात्राओं ने किया जागरूक

JagranPublish:Sun, 28 Nov 2021 12:19 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 12:19 AM (IST)
मतदाता सूची में नाम शामिल कराने उमड़े युवा
मतदाता सूची में नाम शामिल कराने उमड़े युवा

बहराइच : शनिवार को बूथों पर मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत विशेष शिविर लगाया गया। महसी के 374 बूथों पर चलाए गए पुनरीक्षण अभियान में 2550 मतदाताओं ने नाम बढ़ाए जाने का फार्म भरा। रैली निकालकर छात्र-छात्राओं ने ग्रामीणों को जागरूक भी किया। नानपारा समेत अन्य तहसील क्षेत्रों में भी शिविर लगाया गया।

प्रभारी तहसीलदार विपुल सिंह ने कहा कि 2550 मतदाताओं ने नाम बढ़ाए जाने के लिए फार्म भरे गए हैं। नाम हटाने के लिए 325 मतदाताओं का फार्म भरा गया है। सूची में दर्ज मतदाता के नाम के संशोधन के लिए 45 मतदाताओं ने फार्म भरे हैं।

नानपारा में मतदाताओं ने अंतिम चरण में जागरूकता दिखाई। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्र पर बीएलओ बैठे रहे। ग्रामीण क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय नानपारा, श्रीशंकर इंटर कालेज, सआदत इंटर कालेज, उच्च प्राथमिक विद्यालय नानपारा देहात, रामलीला चबूतरा मतदान केंद्रों पर नए मतदाताओं ने नाम बढ़वाने के लिए फॉर्म भरा।

बीएलओ विवेक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आशीष कुमार, लच्छीराम, भावना पोरवाल, नीता शुक्ल, छत्रपाल, धर्मेंद्र कुमार, सर्वेश कुमार, रविकुमार, सूर्यप्रकाश उपाध्याय समेत बीस युवाओं ने फार्म भरे। महसी ब्लाक के विभिन्न परिषदीय विद्यालयों व इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। एसडीएम रामदास ने अर्ह नागरिकों को मतदाता बनकर मतदान के लिए जागरूक किया। संविलियन विद्यालय कपूरपुर के छात्र-छात्राओं ने गांव में भ्रमण किया। पंडित रामहर्ष मिश्र स्वामी विवेकानंद इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं ने भी जागरूकता रैली निकाली।

डीएम ने कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण, दिए निर्देश

बहराइच : जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने शनिवार को तहसील सदर में विधानसभा क्षेत्र मटेरा तथा सदर बहराइच के मतदाता पंजीकरण केंद्रों में स्थित कंप्यूटर कक्षों का निरीक्षण किया। डीएम ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया।

पुनरीक्षण अभियान के तहत आए प्रपत्रों के रख-रखाव तथा डिजिटाइजेशन कार्य का जायजा लेते हुए कंप्यूटर आपरेटर्स को निर्देश दिया कि डाटा फीडिग को त्रुटिरहित तरीके से किया जाए। निरीक्षण के समय मौजूद उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार ने बताया कि बूथों पर प्राप्त होने वाले प्रपत्रों के डिजिटाइज्ड कार्य के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10 से 11 कंप्यूटर स्थापित किए गए हैं।

इसके बाद डीएम ने एसपी सुजाता सिंह के साथ मसऊद गाजी ग‌र्ल्स इंटर कालेज दरगाह शरीफ, आदर्श संस्कृतायुर्वेद महाविद्यालय काजीकटरा तथा आजाद इंटर कालेज मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर सुभाष सिंह धामी, तहसीलदार राजकुमार बैठा, तहसीलदार न्यायिक डा. सुनील कुमार, नायब तहसीलदार हबीबुर्रहमान अंसारी, जिला गन्ना अधिकारी शैलेश कुमार मौर्य मौजूद रहे।