जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट शुरू

सदर विधायक ने आक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण डीएम ने बताई प्लांट की उपयोगिता 900 एलपीएम आक्सीजन प्लांट की होगी क्षमता तीन जिलों समेत नेपाल के मरीजों को मिलेगा लाभ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:27 PM (IST)
जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट शुरू
जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट शुरू

बहराइच : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने सभी को परेशान किया। संसाधनों व आक्सीजन की कमी ने संक्रमितों व तीमारदारों को झकझोर कर रख दिया। दूसरी लहर से सबक लेकर प्रशासन ने तीसरी लहर की तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। जिले के सबसे बड़े आक्सीजन प्लांट की स्थापना महर्षि बालार्क चिकित्सालय में की गई है। इसका लोकार्पण बुधवार को सदर विधायक अनुपमा जायसवाल ने किया। उनके साथ डीएम डा. दिनेश चंद्र व सीडीओ कविता मीना भी रहे। प्लांट आवास विकास परिषद ने निर्मित कराया है। इसकी क्षमता 900 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट)है।

सदर विधायक ने कहा कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कोरोना संक्रमणकाल के दौरान आमजन के लिए बेहतर से बेहतर प्रबंध किए गए। इसके चलते कोरोना महामारी का प्रभाव कम हुआ। जिले के सबसे बड़ा आक्सीजन प्लांट आमजन को समर्पित किया गया है। इसके अतिरिक्त मेडिकल कालेज में 145 एलपीएम, 200 एलपीएम व 45-45 एलपीएम के दो आक्सीजन प्लांट क्रियाशील हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यहां श्रावस्ती व बलरामपुर जिलों के साथ-साथ नेपाल राष्ट्र के नागरिक भी इलाज के लिए आते हैं। इस मौके पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. अनिल के साहनी, एसडीएम सदर सौरभ गंगवार, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, सीएमएस डा. ओपी पांडेय, अस्पताल प्रबंधक रिजवान अली, ब्लाक प्रमुख शिवम जायसवाल मौजूद रहे।

पीएचसी खुटेहना व खजुरी में कोविड टीके के अभाव में लौटे लोग

खुटेहना : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुटेहना व खजुरी में वैक्सीन का अभाव बना हुआ है। दूर-दराज से लोग आकर पूरा दिन वैक्सीन के लिए इंतजार करते रहे, परंतु निराश होकर वापस लौटना पड़ा। बुधवार को खुटेहना में टीका लगवाने आए रामसूरत दीक्षित, राधिका यादव, सीमा, तालुकदार सिंह, सत्यराम, धनीराम, रंगीलाल, राकेश यादव, पवन, दयाराम ने बताया कि लगातार चार दिनों से स्वास्थ्य केंद्र पर भूखे-प्यासे वैक्सीन के लिए दौड़ रहे हैं। यही दर्द ननके, अरविद राव का भी रहा। फार्मासिस्ट ठाकुर प्रसाद ने बताया कि वैक्सीन कम मिलती है।

मेगा टीकाकरण अभियान में मोतीपुर ने मारी बाजी

मिहींपुरवा : मेगा टीकाकरण अभियान में जिले के निर्धारित लक्ष्य 54 हजार के सापेक्ष 57 हजार 971 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। सीएचसी मोतीपुर ने 4408 लोगों का टीकाकरण कर प्रथम स्थान हासिल किया। इस पर डीएम डा. दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में सीएचसी अधीक्षक को सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी