लीड-मां कालरात्रि के उपवास में दिखा भक्तों का उत्साह

नवरात्र के सातवें दिन शुक्रवार को मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप का भक्तों ने किया दर्शन।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:32 PM (IST)
लीड-मां कालरात्रि के उपवास में दिखा भक्तों का उत्साह
लीड-मां कालरात्रि के उपवास में दिखा भक्तों का उत्साह

जागरण टीम, बहराइच : नवरात्र के सातवें दिन शुक्रवार को मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप का भक्तों ने विधि विधान से पूजन किया। भोर से ही देवी मंदिरों में पूजन अर्चन के लिए भक्त पहुंचने लगे। गांव से लेकर शहर तक स्थापित दुर्गा पूजा पंडालों में आरती व पूजन का सिलसिला चल रहा है।

सप्तमी तिथि पर शहर के गोलवाघाट स्थित मरीमाता मंदिर में पहुंचकर भक्तों ने पूजन-अर्चन किया। मां का दर्शन कर भक्तों ने वरदान मांगा। मांगलिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। डिगिहा के संहारिणी देवी मंदिर में भक्तों ने पहुंचकर मां का दर्शन किया। श्री गुल्लाबीर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, छोटी बाजार के काली मंदिर, श्री कल्याण नाथ मंदिर कानूनगोपुरा उत्तरी पर भी पूजन-अर्चन किया गया।

नवाबगंज : श्रीशिवशंकर धर्मशाला में स्थापित मां दुर्गा पूजा पंडाल में भक्तों ने मां कालरात्रि की उपासना कर पूजा-अर्चना किया। श्यामलाल गुप्त ने बताया कि नवरात्र में सप्तमी के दिन देवी कालरात्रि की पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि शास्त्रों के अनुसार मां कालरात्रि की पूजा उपासना में बलिदान का बड़ा महत्व है। नवरात्र में इस दिन मनुष्यों को चाहिए कि देर रात्रि तक मां काली की पूजा करें।

-----------------------

पूजा सामग्री की सूनी पड़ी दुकानें

नवाबगंज : दुर्गा पूजा महोत्सव में इस बार भक्तों में उल्लास नहीं है। सरकार की गाइड लाइन का पूजा समिति के पदाधिकारी व श्रद्धालु पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। पूजा-पाठ, चुनरी व हवन सामग्री की बिक्री कम हो रही है। इससे दुकानदारों में निराशा है। श्रद्धालु भी पूजन सामग्री खरीदारी के लिए नहीं आ रहे हैं। पूजन सामग्री बेचने वाले दुकानदार संतोष कुमार गुप्त ने बताया कि इस बार लोग सादगी के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी