संदिग्धों के 200 सैंपलों की जांच में 42 मिले डेंगू पॉजिटिव

कोरोना के साथ डेंगू की दस्तक ने उड़ाई स्वास्थ्य महकमें की नींद सात मासूम भी मिले पीड़ित पीआइसीयू में चल रहा उपचार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:45 PM (IST)
संदिग्धों के 200 सैंपलों की जांच में 42 मिले डेंगू पॉजिटिव
संदिग्धों के 200 सैंपलों की जांच में 42 मिले डेंगू पॉजिटिव

संसू, बहराइच: वैश्विक महामारी से बचाव को लेकर कवायद चल ही रही है, अब डेंगू ने भी दस्तक दे दिया है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती 200 संदिग्धों के सैंपलों की हुई जांच में 42 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें सात बच्चे भी शामिल हैं। हालत गंभीर होने पर इन बच्चों को पीआइसीयू में भर्ती कराया गया है।

तराई में कोरोना का संक्रमण रोकना पहले चुनौती बना हुआ है। अब बदले मौसम के मिजाज से डेंगू का भी प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। मेडिकल कॉलेज में हर रोज औसतन पांच डेंगू संदिग्ध पहुंच रहे हैं। एक साथ डेंगू व कोरोना संदिग्धों के सैंपलों की जांच प्रयोगशाला कर्मियों के लिए चुनौती बन गया है। पिछले 25 दिनों में 200 सैंपल प्रयोगशाला में जांचा गया। इसमें सात बच्चों समेत 42 लोग डेंगू पीड़ित मिले हैं। महकमें का कहना है कि अभी तक डेंगू से कॉलेज में एक भी पीड़ित की मौत नहीं हुई है। तेजी से पांव पसार रहे डेंगू को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट जरूर है, लेकिन अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारी पर अंकुश लगाने को कोई ठोस कदम नहीं उठे हैं।

अब होगी एलाइजा टेस्ट

त्वरित चिकित्सकीय सेवाएं मुहैया कराने के लिए संदिग्धों के सैंपलों की रैपिड जांच की जा रही है। 200 रैपिड जांच में डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। अब इन सैंपलों का एलाइजा टेस्ट होगा, जिससे डेंगू के वास्तविक स्तर का पता चल सकेगा।

छह मिले जेइ पीड़ित

तराई में जानलेवा बीमारी डेंगू ही नहीं जापानी इंसेफ्लाइटिस की चपेट में बच्चे आ रहे हैं। दो बार हुए सैंपलों की जांच में छह बच्चे पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से दो की हालत गंभीर होने पर उन्हें ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है।

---------

डेंगू व जेइ संदिग्ध लोगों की रैपिड किट से अभी जांच हुई है। इसमें ये पॉजिटिव आए हैं। एलाइजा टेस्ट कराया जा रहा है। इसके बाद सही स्थिति स्पष्ट होगी।

डॉ. डीके सिंह, सीएमएस, जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी