तराई को तीन दिन तर करेगा राजस्थानी वेदर डिजाइन

पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूर्वी अवध क्षेत्र को मिल रहा लाभ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:03 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:50 AM (IST)
तराई को तीन दिन तर करेगा राजस्थानी वेदर डिजाइन
तराई को तीन दिन तर करेगा राजस्थानी वेदर डिजाइन

बहराइच : राजस्थान के आसमान पर बना खास किस्म का वेदर डिजाइन अगले तीन दिनों तक तराई को तर करेगा। इस दौरान आसमान पर काले बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक की बूंदाबादी और कहीं-कहीं रिमझिम बारिश होगी। पूर्वांचल व अवध क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश होगी। इससे गर्मी से राहत मिलेगी और जायद की फसलों को भी इसका लाभ मिलेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बंगाल की खाड़ी में बन रहे मानसून से बादल का कुछ हिस्सा टूटकर राजस्थान के आकाश में वेदर डिजाइन बना रहा है। इसका लाभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ अवध क्षेत्र के बड़े हिस्से को मिल रहा है। नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम वैज्ञानिक शंखमाधव त्रिपाठी ने बताया कि पूर्वी हवा चलने से कुछ बादल बंगाल की खाड़ी से टूटकर मैदानी हिस्से में आ गए हैं। यहां पछुआ हवा के टकराहट से बादल ठहर जाने के कारण पहाड़ी इलाकों की जगह मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। उनके मुताबिक बादल कमजोर है, इसलिए हल्की बारिश होगी। यह बारिश सात जून तक रुक-रुक कर होती रहेगी। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। इस बारिश से फसलों को नुकसान की जगह लाभ होगा। खासतौर से जायद की फसलों मक्का, मेंथा, गन्ना तथा सब्जियों की फसलों को लाभ होगा। इसी के साथ किसान धान की बेरन (नर्सरी) डाल सकते हैं।

------------------

तेजी से पकेगी आम की फसल

- इस बारिश से आम काश्तकारों को भी लाभ होगा। आम के पकने का इंतजार कर रहे बागवानों को भी लाभ होगा, क्योंकि इससे आम की फसल तेजी से पकना शुरू हो जाएगी। बाजार में आम को ले जाने के लिए फल को तोड़कर पकाने की जरूरत नहीं रहेगी।

chat bot
आपका साथी