कईयों के टूटेंगे अरमान तो कई को मिलेगा मौका

2015 के आधार हाईकोर्ट ने दिया है आरक्षण तय करने का आदेश 35 फीसदी सीटों का बदलेगा समीकरण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 11:03 PM (IST)
कईयों के टूटेंगे अरमान तो कई को मिलेगा मौका
कईयों के टूटेंगे अरमान तो कई को मिलेगा मौका

बहराइच : हाईकोर्ट के आदेश के बाद 2015 को आधार मानकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का आरक्षण तय किया जाएगा। इससे वर्तमान लागू आरक्षण में बड़े बदलाव की संभावना है। लगभग 35 फीसदी सीटों पर समीकरण बदल सकता है। नए आरक्षण को देखते हुए संभावित प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं।

1995 को आधार मानकर तय किए गए आरक्षण से पिछड़ी जाति की कई सीटें रिवाइज हुई थी। दस और सीटें पिछड़े वर्ग के खाते में चली गई थी। प्रधान पद पर सामान्य वर्ग को भी फायदा मिला था। अब 2015 को आधार मानकर आरक्षण तय होने पर इनके समीकरण बदलने की संभावना प्रबल है। आरक्षण के हिसाब से चुनावी मैदान में उतरे कई संभावित प्रत्याशियों को झटका लग सकता है।

पंचायत चुनाव में धमक रखने वाले सूरमा अब नए सिरे से जिला पंचायत सदस्य, प्रधान पद व बीडीसी के प्रत्याशियों पर मंथन भी शुरू कर दिया है, ताकि आगे के रास्ते में आने वाले रोड़े को हटाया जा सके। कई दिग्गजों ने समीकरण बदलने पर शागिर्दो अथवा सगे-संबंधियों को मैदान में उतारने का मन बनाया चुका था। वह भी हाईकोर्ट के फैसले के बाद थम गए हैं।

समीकरण बदला तो खुद भी मैदान में उतरेंगे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद गांव का चुनावी माहौल भी बदल गया है। पोस्टर के साथ चौपाल लगा रहे प्रत्याशियों के पैर ठिठक गए हैं। अब वह नए आरक्षण के लागू होने तक खुद को प्रचार से दूर कर चुके हैं।

-------इनसेट---------

27 तक जारी होगा नया आरक्षण :

हाईकोर्ट के दखल के बाद नए सिरे से आरक्षण तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। जिला पंचायतराज अधिकारी उमाकांत पांडेय ने बताया कि 2015 के आधार पर आरक्षण तय करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि 27 मार्च से पहले आरक्षण तैयार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी