किसान के बेटे ने प्रवक्ता पद पर किया यूपी टॉप

हिदी के प्रवक्ता रहे राधेश्याम पांडेय के सानिध्य में हिदी साहित्य का अर्जित किया ज्ञान उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग राजकीय इंटर कॉलेज हिदी प्रवक्ता में मिला पहला स्थान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:05 AM (IST)
किसान के बेटे ने प्रवक्ता पद पर किया यूपी टॉप
किसान के बेटे ने प्रवक्ता पद पर किया यूपी टॉप

बहराइच : प्रतिभा के अंकुर को अपने समर्पण से सींचकर जो पल्लवित पोषित करता है, ऐसे गुरु के लिए हर शिष्य के मन में गोविद की छवि होती है। ऐसे ही किसान के बेटे सत्येंद्र कुमार त्रिपाठी ने लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित हिदी प्रवक्ता परीक्षा में यूपी टॉप कर अपने गुरु का नाम रोशन किया है। इससे न केवल वे अपने गुरु की कृपा व मेहनत बता रहे हैं, बल्कि उनके त्याग व तपस्या का फल करार दे रहे हैं।

पयागपुर ब्लॉक के ग्राम वैनी निवासी सत्येंद्र के पिता पेशे से किसान हैं। बेटे की शिक्षा के प्रति ललक को देखकर उन्होंने खेती को ही अपनी कमाई का जरिया बनाया। कड़ी मेहनत कर उन्होंने सत्येंद्र को किसान पीजी कॉलेज के हिदी के प्रवक्ता रहे राधेश्याम पांडेय के संरक्षण में सौंप दिया। सत्येंद्र बताते हैं कि गुरु जी के सानिध्य में उन्होंने हिदी साहित्य के विभिन्न विधाओं का ज्ञान प्राप्त किया।

लोकसेवा आयोग की ओर से हिदी प्रवक्ता के लिए आयोजित परीक्षा में उन्होंने आवेदन किया। इस परीक्षा में उन्होंने प्रदेश में पहला स्थान हासिल कर नाम रोशन किया है। वे कहते हैं कि कच्ची मिट्टी को गढ़कर गुरू जी ने जो आकार दिया, उसी का परिणाम है कि आज उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है। वे अपने माता-पिता व गुरुजनों के साथ ही अपने चाचा अनिल त्रिपाठी को इसका श्रेय देते हैं।

chat bot
आपका साथी