गोंडा-बहराइच रेल खंड पर 15 से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

45 करोड़ रुपये की लागत से विद्युतीकरण का कार्य पूरा 80 लाख लोगों को मिलेगा इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने का फायदा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Jan 2022 10:11 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jan 2022 10:11 PM (IST)
गोंडा-बहराइच रेल खंड पर 15 से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
गोंडा-बहराइच रेल खंड पर 15 से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

बहराइच : भारत-नेपाल सीमा से सटे तराई की लाखों आबादी को नए साल में रेल मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक ट्रेन का तोहफा दिया है। बीते कई महीने से बहराइच और गोंडा रेल प्रखंड पर चल रहे 45 करोड़ रुपये की लागत से विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। अब बहराइच से गोंडा रेल प्रखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। इससे करीब 80 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। रेल प्रशासन ने रूट पर 15 जनवरी से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी की है।

बहराइच-गोंडा रेल प्रखंड पर मीटर गेज लाइनों के उखाड़ने के बाद ब्राड गेज लाइन बिछाई गई थी। ट्रेनों का आवागमन शुरू होने के बाद 61 किलोमीटर ट्रैक के विद्युतीकरण का काम डेढ़ साल पहले शुरू किया गया था। रेल विद्युतीकरण विभाग इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का ट्रायल करवा चुका है। ट्रायल में कुछ खामियां मिली थीं, जिसे रेलवे तेजी से दूर करने में जुटा था। अब तक इस रूट पर दो जोड़ी डेमू ट्रेनों का संचालन हो रहा था। गोंड़ा से बहराइच जाने में करीब 90 मिनट का समय लग रहा है। इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन से यात्री एक घंटे में गोंडा से बहराइच पहुंच सकेंगे। बहराइच के दो नंबर प्लेटफार्म से व गोंडा के चार नंबर प्लेटफार्म से ट्रेनों का संचालन शुरू होगा।

चलेंगी मेल ट्रेनें

बिजली से संचालन की सुविधा होने के बाद इस रूट पर मेल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। अब तक गोंडा से बनारस के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन का विस्तार कर बहराइच से बनारस तक संचालन किया जाएगा। इससे काशी-विश्वनाथ दर्शन करने वालों को बनारस जाने का सीधा साधन उपलब्ध हो जाएगा।

कोट

विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन 15 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन का ट्रायल कराया जा चुका है।

- एमएम मिश्र, उप मुख्य अभियंता एनई रेलवे

chat bot
आपका साथी