आठ बच्चों में दिखे डेंगू व जेई के लक्षण, भरा गया सैंपल

तापमान लुढ़के के बाद भी डेंगू संदिग्ध मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। जिला अस्पताल में भर्ती कराए गए आठ बच्चों में डेंगू के लक्षण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:04 AM (IST)
आठ बच्चों में दिखे डेंगू व जेई के लक्षण, भरा गया सैंपल
आठ बच्चों में दिखे डेंगू व जेई के लक्षण, भरा गया सैंपल

बहराइच : तापमान लुढ़कने के बाद भी डेंगू व जेई संदिग्ध मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। जिला अस्पताल में भर्ती कराए गए आठ बच्चों में लक्षण दिखने पर रविवार को सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। इन सभी बच्चों को पीडियाट्रिक आईसीयू में रखा गया है। इनमें तीन की हालत गंभीर बनी हुई है।

मौसम में बदलाव के बावजूद डेंगू व जेई से पीड़ित मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ने से चिकित्सक भी हैरान हैं। जिला अस्पताल में भर्ती कराए गए यूनुस अली (4), फातिमा (3), राधिका (2), मीनाक्षी (5), शेर बहादुर (8), करीम (3) समेत आठ बच्चों में डेंगू के लक्षण दिखे हैं। इन बच्चों का सैंपल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट सोमवार तक आ जाएगी। चिल्ड्रेन वार्ड प्रभारी डॉ. केके वर्मा ने बताया कि पीआइसीयू में भर्ती होने वाले बच्चों का सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजा गया है। जिला अस्पताल में कराए गए संदिग्ध रोगियों के सैंपल जांच में 27 लोग डेंगू पीड़ित मिले हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट है। रैपिड किट उपलब्ध प्रयोगशाला प्रभारी डॉ. हीरालाल ने बताया कि डेंगू समेत सभी बीमारियों की जांच के लिए पर्याप्त मात्रा में किट उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि रैपिड टेस्ट किट उपलब्ध है। रैपिड के साथ ही एलाइजा जांच भी किया जा रहा है। 16 पीड़ित बच्चे भर्ती जिला अस्पताल के चिल्ड्रेन वार्ड में रविवार को बुखार, डायरिया, निमोनिया समेत अन्य मौसमी बीमारियों से पीड़ित 16 और बच्चों को चिल्ड्रेन वार्ड में भर्ती कराया गया है। इनमें तीन की हालत बिगड़ने पर पीआइसीयू में शिफ्ट किया गया है।

chat bot
आपका साथी