अब कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार पर 5000 की इमदाद

परिवारजन की मदद के लिए सरकार ने उठाया कदम शहरी क्षेत्र में नगर निकाय व गांव में पंचायत कराएगी अंतिम संस्कार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:55 PM (IST)
अब कोरोना मृतकों के अंतिम  संस्कार पर 5000 की इमदाद
अब कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार पर 5000 की इमदाद

बहराइच : कोरोना से जिदगी हारने वाले मृतकों के अंतिम संस्कार में आर्थिक तंगी आड़े नहीं आएगी। साथ ही दाह-संस्कार में हीलाहवाली करने वाले परिवारजन की अनदेखी से संक्रमितों का शव पड़ा नहीं रहेगा, बल्कि विधि-विधान से उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। सरकार ने संक्रमितों की अंतिम विदाई के लिए सरकारी खजाना खोला है।

वैश्विक महामारी से निपटना चुनौती बन गया है। हर रोज अस्पतालों से संक्रमितों के शव निकल रहे हैं। संक्रमण के चपेट में आने को देखते हुए मृतकों के परिवारजन भी दाह-संस्कार से मुंह फेर ले रहे हैं। ऐसी स्थिति में शव का अंतिम संस्कार कराने के लिए सरकार आगे आई है। हर संस्कार के लिए 5000 रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया है। शहरी क्षेत्र में नगर पालिका परिषद व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान की अध्यक्षता में गठित टीम कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी निभाएगी।

इसकी रिपोर्ट एडीओ पंचायत तैयार कर जिला पंचायतराज अधिकारी को देंगे। बावजूद इसके संक्रमितों के अंतिम संस्कार में हीलाहवाली की गई तो संबंधित अधिकारी ही जवाबदेह होंगे। अंतिम संस्कार का धन सीधे पंचायतों के खातों में जाएगी।

मृतकों का तैयार होगा रिकार्ड

वैश्विक महामारी कोरोना से काल के गाल में जाने वाले मृतकों का ब्योरा तैयार किया जाएगा। हर पंचायतों में इसका रिकार्ड भी रखा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों के परिवारजन की मदद की जा सके। अनियमितता होने पर परिवारजनों से सत्यापन कराने में मदद मिलेगी। ------------- कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए शासन ने 5000 रुपये की मदद स्वीकृत की है, ताकि क्रियाकर्म में आर्थिक तंगी आड़े न आए। सभी बीडीओ पंचायतों को आदेश जारी कर दिया गया है।

उमाकांत पांडेय, डीपीआरओ बहराइच

chat bot
आपका साथी