अब परिणय सूत्र से पहले कोविड की अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे वर-वधु

शासन का फरमान कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर बरता जाएगा एहतियात

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:50 PM (IST)
अब परिणय सूत्र से पहले कोविड की अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे वर-वधु
अब परिणय सूत्र से पहले कोविड की अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे वर-वधु

प्रदीप तिवारी, बहराइच: अब शहनाई बजने से पहले वर-वधु व पक्ष के लोगों को कोविड की अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ेगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही सात फेरे लेकर बेटियां परिणय सूत्र के बंधन में बधेंगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शासन ने यह कदम उठाया है। इस बंदिश की शुरुआत सीएम सामूहिक शादी-विवाह योजना से जिले में हो रही है। शादी में दोनों पक्षों के अतिथियों की संख्या भी निर्धारित की गई है, ताकि शारीरिक दूरी के आदेश का पालन हो सके। कोरोना काल चल रहा है। तापमान गिरने के साथ कोरोना जानलेवा साबित होने लगा है। शादियों में भीड़भाड़ बढ़ने से कोरोना का खतरा बढ़ गया है। इसे देखते हुए सीएम सामूहिक शादी का आयोजन जिला मुख्यालय पर करने पर रोक लगा दिया है। अब ब्लॉक मुख्यालयों पर शादी की रस्म अदा की जाएगी। शादी से कुछ घंटे पहले वर व वधु के साथ घराती-बराती पक्ष के लोगों की भी कोरोना जांच होगी। रिपोर्ट के आधार पर शादी की रस्म आगे बढ़ाई जाएगी।

ब्लॉकवार चिकित्सकीय टीम शादी के दिन पंडाल के बाहर मौजूद रहेगी। दोनों पक्षों की ओर से अधिकतम पांच-पांच कुल 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे। शासन के इस फैसले से कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने में मदद मिलेगी।

--------------

कैटरिग के लोगों की होगी जांच

-वर-वधु के साथ मेहमानों के लिए भोजन तैयार करने वाले कैटर्स की भी कोरोना जांच की जाएगी। जांच के बाद ही उन्हें काम करने की अनुमति दी जाएगी।

-------------------

ब्लॉकों पर गूंजेगी शहनाई, शुभ लग्न में सात फेरे लेंगी बेटियां

-ब्लॉक मुख्यालयों पर शहनाई गूंजेगी। पुरोहितों के मुताबिक 11 दिसंबर को शुभ लग्न है। इसी दिन सातों ब्लॉकों में शादी समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें 100 बेटियां सात फेरे लेंगी। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

------------

कोरोना को देखते हुए कोविड जांच अनिवार्य किया गया है। इसके लिए सीएमओ को पत्र भेजा गया है, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका न रहे।

-आरपी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी