कंडम हो रहा कैलीफोर्निया से आया अत्याधुनिक वेंटिलेटर

कोरोना की तीसरी लहर दस्तक देने को तैयार फिर भी जिम्मेदार लापरवाह मासूमों की जिदगी बचाने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 10:17 PM (IST)
कंडम हो रहा कैलीफोर्निया से आया अत्याधुनिक वेंटिलेटर
कंडम हो रहा कैलीफोर्निया से आया अत्याधुनिक वेंटिलेटर

बहराइच : इसे व्यवस्था की खोट कहेंगे या मासूमों की जिदगी बचाने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति। जिला अस्पताल के पीडियाट्रिक आइसीयू में कैलीफोर्निया से आया वेंटिलेटर वर्षो से खराब पड़ा है। कोरोना की तीसरी लहर दस्तक देने को तैयार है। सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों व बुजुर्गों को होने की आशंका भी चिकित्सक जता रहे हैं। बावजूद इसके खराब वेंटीलेटर व्यवस्था की व्यथा को स्वयं बयां कर रहा है।

भारत-नेपाल सीमा से सटे बहराइच जिले में मासूमों को जापानी इंसेफ्लाइटिस व अन्य जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए वर्ष 2014 में जिला अस्पताल में पीडियाट्रिक आइसीयू का संचालन शुरू हुआ था। पीआइसीयू के लिए एक करोड़ की लागत से अमेरिका के कैलीफोर्निया से दस अत्याधुनिक वेंटीलेटर मंगाए गए थे। शुरुआत के दो साल से वेंटिलेटर बंद कमरे में पड़े रहे। इसके बाद सभी उपकरण को पीआइसीयू वार्ड में स्थापित किए गए, लेकिन चिकित्सकों की तैनाती न होने से वेंटिलेटर का इस्तेमाल नहीं किया गया। 2018 में संविदा पर चिकित्सकों की तैनाती हुई। बावजूद इसके वेंटीलेटर का प्रयोग शुरू नहीं हुआ। कई साल तक इसका प्रयोग नही होने पर वे खराब होते गए। मरम्मत करने वाली साईरिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक वेंटीलेटर को बीईआर (बीआंड इकोनामिकल रिपेयर) घोषित कर दिया। वेंटीलेटर के मरम्मत के लिए पुष्पा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड से करार किया गया था। मैनपावर आपूर्ति के नाम पर खेल व मरम्मत से आनाकानी करने पर उससे करार रद कर दिया गया था। जनवरी 2018 में साइरिक्स प्राइवेट लिमिटेड से करार किया गया। पांच साल में दो बार कंपनी बदलने के बाद नौ वेंटिलेटर का संचालन शुरू हुआ, लेकिन वर्षो बाद भी एक वेंटीलेटर का संचालन नहीं होने से वह कंडम होता जा रहा है।

कोट

कुछ तकनीकी कारणों से एक वेंटिलेटर का संचालन नहीं हो पा रहा है। उपकरण की मरम्मत के लिए जिम्मेदार कंपनी को पत्र भेजा गया है।

-डा. ओपी पांडेय, सीएमएस, जिला अस्पताल, बहराइच

chat bot
आपका साथी