माननीयों के लिए बोर्ड परीक्षा के मानक दरकिनार

बोर्ड के बनाए गए परीक्षा केंद्रों को गुपचुप तरीके से सूची से हटाया एसडीएम की रिपोर्ट को भ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 11:08 PM (IST)
माननीयों के लिए बोर्ड परीक्षा के मानक दरकिनार
माननीयों के लिए बोर्ड परीक्षा के मानक दरकिनार

बहराइच : माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से घोषित परीक्षा केंद्रों की सूची में 15 वर्षों से केंद्र बने कॉलेजों को गुपचुप हटा दिया गया है। अब सूची से हटाए गए छह दागी कॉलेजों को बैकडोर से परीक्षा केंद्र बना दिया गया, जबकि एसडीएम की रिपोर्ट में इन कॉलेजों के मानक पूरे न होने की पुष्टि की गई है। इसके बावजूद माननीयों को खुश करने के लिए विभागीय अधिकारियों ने यह कदम उठाया है।

शासन की ओर से बोर्ड परीक्षा केंद्र के मानकों की जांच के लिए एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिले की सभी छह तहसीलों में डीएम ने जांच कर बोर्ड के पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड की थी। एसडीएम की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने 54301 हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों के लिए 93 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया था। परीक्षा के दौरान नकल व मानकों को पूरा न करने वाले 17 दागी कॉलेजों को बोर्ड परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया गया था। इनमें अधिकांश कॉलेजों माननीयों के नजदीकियों के ही रहे। केंद्र न बनने पर माननीयों की ओर से डीआइओएस पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था। आखिरकार जिला परीक्षा समिति में माननीयों के छह कॉलेजों को केंद्र बनाने के लिए पहले से बने तीन परीक्षा केंद्र को हटा दिया। जिन नए कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है, उनमें चार के पास पर्याप्त कमरे व संसाधन ही नहीं हैं। डीएम के समक्ष इन कॉलेजों के मानकों की रिपोर्ट व सूची भी सार्वजनिक नहीं की गई।

-------------------

इनके लिए नियमों की अनदेखी

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, एमडी इंटर कॉलेज, सत्य साईं इंटर कॉलेज, धनराजी कुंवर इंटर कॉलेज, पं. अमरीका इंटर कॉलेज व शिव नरायन जायसवाल इंटर कॉलेज को बोर्ड ने परीक्षा केंद्र नहीं बनाया था, जबकि अधिकारियों ने इन्हें बैठक के बाद परीक्षा केंद्र बना दिया।

-------------- जिला परीक्षा समिति की संस्तुति पर केंद्र बनाया गया है। मानकों की जांच होगी। खामियों मिलने पर कदम उठाए जाएंगे।

राजेंद्र कुमार पांडेय, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी