समय पर नहीं आते सीएचसी में तैनात डॉक्टर

बहराइच : आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए सरकार जहां पानी की तरह करोड़ों रुपये बहा

By Edited By: Publish:Fri, 25 Nov 2016 12:22 AM (IST) Updated:Fri, 25 Nov 2016 12:22 AM (IST)
समय पर नहीं आते सीएचसी में तैनात डॉक्टर

बहराइच : आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए सरकार जहां पानी की तरह करोड़ों रुपये बहा रही है। जिम्मेदारों की लापरवाही से ग्रामीण सुविधाओं की पहुंच से दूर हैं। सीएचसी पर तैनात चिकित्सकों के आने का कोई समय निर्धारित न होने से मरीजों व तीमारदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

फखरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों के इलाज के लिए एक महिला व चार पुरुष डॉक्टर व चार फार्मासिस्ट की तैनाती है। पीएचसी से सीएचसी में तब्दील किए जाने के बाद क्षेत्र के लोगों को बेहतर इलाज की उम्मीद जगी थी। करोड़ों की लागत से बनाया गया सीएचसी भवन बदहाली का शिकार है। आपातकालीन सेवाएं भी कागजों पर ही संचालित हैं। दूरदराज से ग्रामीण यहां मरीजों को लेकर इलाज करवाने के वास्ते पहुंचते हैं। डॉक्टर के नदारद रहने से इलाज की उम्मीदें धरी की धरी रह जाती हैं। मजबूरन ग्रामीणों को निजी चिकित्सकों के यहां या फिर जिला मुख्यालय आने की दिक्कत उठानी पड़ती है।

सुबह अस्पताल खुलने के आधे घंटे बाद तक तक भी डॉक्टर मौजूद नहीं थे। बड़ी संख्या में मरीज डाक्टर का इंतजार कर रहे थे। सीएचसी प्रभारी, महिला डाक्टर व अन्य डाक्टरों की खाली कुर्सी पर फार्मासिस्ट दवा की पर्ची काटते नजर आए। पंडितपुरवा निवासी मनीराम कश्यप ने बताया की पौत्र इलाज कराने नौ बजे आये थे। डेढ़ घंटा बीतने के बाद भी डॉक्टर नहीं मिले। इनके अलावा सम्मारी पाल, मिश्रीलाल भास्कर, धर्मेन्द्र आदि मरीजो ने डाक्टरों के न होने की बात बताई। का काफी देर्तजार करने की बात कही। मरीजों के मुताबिक यह हाल केवल एक दिन का न होकर आए दिन देखने को मिलता है। कभी डॉक्टर देर से आते हैं, तो कभी छुट्टी पर होने की बात बता दी जाती है।

क्या कहते हैं चिकित्साधिकारी

सीएचसी पर मरीजों को हो रही असुविधाओं के संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.प्रत्यूष ¨सह ने बताया कि चिकित्सकों के अवकाश पर होने की वजह से कुछ दिक्कत हो सकती है। अवकाश पर गए चिकित्सक को तुरंत नहीं बुलाया जा सकता।

chat bot
आपका साथी