कटान की मार, घाघरा में समाए 10 घर व 15 बीघे जमीन

माझा दरिया गांव को खंगाल रही नदी की लहरें सहकारिता मंत्री ने कैसरगंज तहसील के कटान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 07:24 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 02:56 AM (IST)
कटान की मार, घाघरा में समाए 10 घर व 15 बीघे जमीन
कटान की मार, घाघरा में समाए 10 घर व 15 बीघे जमीन

बहराइच : घाघरा का जलस्तर लगातार कम हो रहा है। जलस्तर कम होने के बाद लहरों के निशाने पर लालापुरवा, पासिनपुरवा, कोढ़वा व पिपरी गांव रहे। अब नदी माझादरिया को खंगालने में जुट गई है। कटान तेज होने के चलते 10 आशियाने व 15 बीघे जमीन धारा में समा गई। लहलहाती फसलों को नदी अपनी धारा में समेटती जा रही है। सहकारिता मंत्री ने कैसरगंज तहसील क्षेत्र के कटान प्रभावित गांवों का भ्रमण कर पीड़ितों से स्थिति का जायजा लिया।

घाघरा का जलस्तर कम होने के बाद तटवर्ती ग्रामीणों को बाढ़ की समस्या से निजात मिल गई बावजूद इसके कटान की समस्या बरकरार है। घाघरा की लहरों ने अब माझादरिया की ओर अपना रुख किया है। माझादरिया के छोटकन, कुंजबिहारी, विजय बहादुर, छोटे, अमृतलाल, माताप्रसाद, सुंदर, सुखदेई, राजाराम, कनौजी के घर नदी की धारा में समा गए। धान की लहलहाती फसल धारा की भेंट चढ़ रही है। कटान पीड़ित ग्रामीण सुरक्षित स्थान पर शरण ले रहे हैं। तहसीलदार राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि कटान पीड़ितों को अहेतुक सहायता दी जा रही है। इनसेट कैबिनेट मंत्री ने देखी कटान प्रभावित गांवों की स्थिति

कैसरगंज : कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कैसरगंज तहसील क्षेत्र के घाघरा की कटान से प्रभावित गांवों का दौरा किया। उन्होंने कटान पीड़ितों की समस्याएं सुनी। एसडीएम पंकज कुमार को कटान पीड़ितों की सूची तैयार करने के निर्देश लिए। ग्यारह सौ रेती, सुंदरपुरवा, बहरामपुर, नई आबादी व मंझारा तौकली के कटान प्रभावित मजरों का भ्रमण किया। वीरेंद्र कुमार, कृष्ण मुरारी, लल्लन, प्रेमचंद्र, अशोक कुमार व सुरेश कश्यप ने बताया कि रोहितपुरवा, नई आबादी, बिरजा पकड़िया, प्रधान पुरवा, गुलाब पुरवा, व गोडियनपुरवा गांव में घाघरा की कटान जोरों पर है। सैकड़ों बीघा जमीन घाघरा में समाहित हो गई है, लेकिन अभी तक कोई सहायता नहीं मिली है। सहकारिता मंत्री ने एसपी को सूची बनाने के साथ ही ¨सचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को भी निर्देशित किया कि घाघरा की कटान रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। इस मौके पर कौशलेंद्र विक्रम ¨सह, विधानसभा संयोजक गौरव वर्मा, शिवानंद ¨सह, नीरज श्रीवास्तव व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी