उर्द की फसल में पीलापन से किसानों की बढ़ी चिंता

चौगामा क्षेत्र में लहलहा रही उर्द की फसल के पत्तों पर पीलापन आने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। उन्हें उर्द की पैदावार घटने का डर सता रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:04 PM (IST)
उर्द की फसल में पीलापन से किसानों की बढ़ी चिंता
उर्द की फसल में पीलापन से किसानों की बढ़ी चिंता

बागपत, जेएनएन। चौगामा क्षेत्र में लहलहा रही उर्द की फसल के पत्तों पर पीलापन आने से किसानों के माथे पर चिता की लकीरें खिचने लगी हैं। उर्द की फसल का रंग बदलने से परेशान किसान कीट नाशक दवाओं का प्रयोग कर रहे हैं। रोगग्रस्त फसल से पैदावार में गिरावट आने का उन्हें डर सता रहा है।

चौगामा क्षेत्र में इस बार काफी संख्या में किसानों ने उर्द की फसल बो रखी है। किसानों का मानना है की फसल पर पीलापन आने से फूल एवं फलियां कम बनेंगी। इससे अधिकांश पौधे तो सूखने लगे हैं। जो बचे हैं, तो उनपर फलियां बनने के आसार घट गए हैं। बताया कि उर्द के पौधों की पत्तियों में भी छिद्र बनते जा रहे हैं। इस संबंध में कृषि विशेषज्ञ खेकड़ा डा. संदीप चौधरी ने बताया की उर्द की पत्तियों पर पीलापन रोग सफेद मक्खी के द्वारा फैलता है, जिसे यलो वेन मोजेक रोग कहते हैं। इसी मक्खी के द्वारा अन्य पौधों में भी यह रोग फैलता है। इसके नियंत्रण के लिए कीटनाशक इमिडाक्लोप्रिड की मात्रा को एक एम एल प्रति लीटर पानी की दर से मिलाकर पौधों पर स्प्रे करना चाहिए। इसके साथ ही रोगग्रस्त पीले पौधे को उखाड़कर दूर ले जाकर मिट्टी में दबा देना चाहिए। इस ग्रसित पौधों पर आई फलियों में दाना नहीं बनता है।

झूठ के सहारे चल रही

सरकार: शाहिद मंजूर

संवाद सूत्र, दाहा: शनिवार को बोपुरा गांव में ग्राम प्रधान जाबिर हसन के आवास पर आयोजित बैठक में सपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर ने कहा कि सरकार झूठ का सहारा लेकर चल रही है, लेकिन अब जनता सब समझने लगी है। कृषि कानून वापसी की मांग को लेकर किसान दिल्ली बार्डर पर धरने पर बैठे हैं, लेकिन सरकार उनकी सुध नहीं ले रही है। किसानों पर सरकार के एक मंत्री का बेटा अपनी गाड़ी चढ़ाकर उनकी जान ले रहा है। सरकार अभी तक अपने मंत्री पर कोई एक्शन नहीं ले पाई है। सरकार ने साबित कर दिखाया है कि उसे प्रदेश की जनता की परवाह नहीं है। उन्हें सिर्फ अपनी चिता है। रालोद नेता कुलदीप उज्ज्वल ने कहा कि जनता विधान सभा चुनावों में इसका जवाब सरकार के खिलाफ वोट डालकर लेगी। कहा कि बड़ौत में होने वाली 30 अक्टूबर की रालोद की आशीर्वाद पथ जनसभा को सफल बनाने का आह्वान किया। सपा जिलाध्यक्ष मनोज चौधरी, मास्टर आनंद छिल्लर, देवेंद्र सिंह, अय्यूब, जितेंद्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी