94 गांवों में तैयार होगा बढि़या गेहूं का बीज

94 गांवों के 2370 किसान गेहूं का बढि़या बीज तैयार करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:53 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:53 PM (IST)
94 गांवों में तैयार होगा बढि़या गेहूं का बीज
94 गांवों में तैयार होगा बढि़या गेहूं का बीज

बागपत, जेएनएन। 94 गांवों के 2370 किसान गेहूं का बढि़या बीज तैयार करेंगे। कृषि विभाग किसानों को प्रशिक्षण तथा गेहूं का उच्च गुणवत्ता का बीज देकर बुआई कराएंगे। जो गेहूं का उत्पादन होगा, वह अगले साल बीज में काम आएगा।

कृषि उप निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि उत्पादन बढ़ाने में बीज की गुणवत्ता का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उच्च गुणवत्ता के बीज की बुआई से उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा होगा। चयनित किसानों को 50 प्रतिशत छूट पर उच्च गुणवत्ता का बीज, उत्पादन तकनीक, आइसोलेशन दूरी, बुआई विधि तथा अन्य शस्य क्रियाओं की जानकारी देने को प्रशिक्षण मिलेगा।

गौरतलब है कि बागपत में 55 हजार हेक्टेयर पर गेहूं खेती होती है। शत प्रतिशत क्षेत्रफल पर उच्च गुणवत्ता का गेहूं बीज की बुआई से 35 से 40 हजार मीट्रिक टन ज्यादा उत्पादन मिल सकता है। गत साल बागपत में 2.60 लाख मीट्रिक टन गेहूं उत्पादन हुआ था। महिलाएं बनाएंगी ग्राम गरीबी न्यूनीकरण योजना

शासन के आदेश पर गांवों में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार कराने की कवायद शुरू हो गई। जिला विकास अधिकारी ब्रजभूषण सिंह ने बताया कि अबकी बार ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने में महिलाओं की अहम भूमिका होगी।

महिला स्वयं सहायता समूह ग्राम गरीबी न्यूनीकरण योजना तैयार करेगा, जिससे ग्राम पंचायत विकास योजना में शामिल कराकर क्रियान्वयन कराएंगे। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को पोर्टल का लिक भेजा जाएगा। इसके जरिए पोर्टल पर गरीबी उन्मूलन योजनाओं का लाभ लेने को रजिस्ट्रेशन करेंगी। इससे प्रत्येक गांव का ब्योरा सामने आ जाएगा कि किस योजना के कितने पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा सके, ताकि गांव को गरीब मुक्त बनाया जा सके।

chat bot
आपका साथी