19 केंद्रों पर होगी किसानों के गेहूं की खरीद

किसानों के लिए अच्छी खबर। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बागपत के किसानों के गेहूं खरीद होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:45 PM (IST)
19 केंद्रों पर होगी किसानों के गेहूं की खरीद
19 केंद्रों पर होगी किसानों के गेहूं की खरीद

बागपत, जेएनएन। किसानों के लिए अच्छी खबर। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बागपत के किसानों के गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न स्थानों पर 19 क्रय केंद्र खोलने की कवायद तेज कर दी है। अधिकारियों को जोर इस बात पर है कि गेहूं बेचने आने वाले किसानों को किसी तरह की दिक्कत न हो।

गन्ना के बाद बागपत की मुख्य फसल गेहूं है। करीब 55 हजार हेक्टेयर जमीन पर गेहूं फसल लहलाहा रही है। पिछले साल 2.60 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ था। प्रति हेक्टेयर 47 कुंतल उत्पादन के साथ बागपत प्रदेश के टाप-5 जिलों में रहा था। अब गेहूं की अच्छी फसल है, इसलिए बंपर उत्पादन का अनुमान है। अब फसल पकने की ओर अग्रसर है, इसलिए सरकार ने भी एमएसपी पर गेहूं की खरीद कराने की तैयारी कर ली है।

बागपत में 19 क्रय केंद्र मंजूर किए गए हैं जिनपर एक अप्रैल से खरीद होगी। जिला जिला खाद्य विपणन अधिकारी कौशल देव के अनुसार, बागपत, टटीरी, सरुरूरपुरकला, मुकारी, खट्टा प्रहलादपुर, बालैनी, बिनौली, दाहा, बड़ौत, छपरौली, नांगल,

खेकड़ा, लहचौड़ा, लहचौड़ा, फिरोजपुर, सिगौली तगा, रटौल और बड़ागांव में केंद्र खुलेंगे जिनपर गेहूं बेच सकेंगे। हालांकि अभी शासन से गेहूं खरीद लक्ष्य नहीं मिला है। 10 मार्च को बागपत आएंगी राज्यपाल

दस मार्च को प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बागपत का दौरा करेंगी।

राजभवन ने जिला प्रशासन से प्रधानमंत्री आवास योजना की बैठक में होने वाले प्रस्तुतिकरण विवरण, क्षय रोग पीड़ित बच्चों की सूची, क्षय रोग से पीड़ित बच्चों को यदि गोद लिए हैं तो उनकी संख्या, महिला स्वयं सहायता समूहों की बैठक में भाग लेने वाले एनजीओ के हेड का नाम और मोबाइल नंबर व सदस्यों का ब्योरा और किसान उत्पादक संगठन का ब्योरा अतिशीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है।

हेलीपैड के लिए चयनित स्थान से पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस तक लगने वाले समय का ब्योरा मांगा है। सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने राज्यपाल के बागपत कार्यक्रम की पुष्टि कर कहा कि अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं। पुलिस लाइन से कलक्ट्रेट तक टूटी सड़क का निर्माण कराने पर विचार किया जा रहा है। पुलिस लाइन में हेलीपैड बन सकता है।

chat bot
आपका साथी