दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

गावों की रक्षा के लिए खड़े हुए ग्राम देवता

गावों की रक्षा के लिए खड़े हुए 'ग्राम देवता'

बेशक किसान का धर्म धरती पर हल चलाकर अन्न उपजाना है लेकिन कोरोना काल की इस घोर विपदा में ग्रामीण नये अवतार में नजर आ रहे हैं। वे गांव-गांव ट्रैक्टर पर मशीनें लेकर पहुंच रहे हैं और सैनिटाइज कर रहे हैं।

JagranWed, 19 May 2021 12:03 AM (IST)

जेएनएन, बागपत: बेशक, किसान का धर्म धरती पर हल चलाकर अन्न उपजाना है लेकिन कोरोना काल की इस घोर विपदा में ग्राम देवता अब एक नए अवतार में हैं। कोरोना को हराने के लिए वह भी मैदान में उतर पड़े हैं। करीब 200 किसान अपने ट्रैक्टर और स्प्रे मशीनों की सहायता से गाव-गाव सैनिटाइजेशन में जुटे हैं। इस काम में लगे किसानों का संकल्प है कि इस महामारी को हरा कर ही दम लेंगे।

कोरोना का संक्रमण अब गावों में भी पैर पसारने लगा है। हर गाव में संक्रमण और बुखार से पीडित लोग मिल रहे हैं, मौतें भी हो रही हैं। ऐसे में इस महामारी को थामने के लिए सरकारी मशीनरी भी लगी हुई है लेकिन उसकी भी एक सीमा है। ऐसे में प्रशासन की अपील पर लगभग 25 गावों के दो सौ किसान सैनिटाइजेशन अभियान में सहयोग करने के लिए उतर पड़े हैं। इसमें प्रशासन के साथ ही रमाला चीनी मिल द्वारा सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जा रहा है जबकि ट्रैक्टर, डीजल, टैंकर और छिड़काव करने वाली स्प्रे मशीन का प्रबंध किसान अपने स्तर पर कर रहे हैं।

बड़ौत क्षेत्र के रंछाड़, बिनौली, बिजरौल, बावली, आचार्य खेड़ा, रमाला, किरठल, बड़ौली, हिलवाड़ी आदि दर्जनों गावों में किसान ट्रैक्टर व स्प्रे मशीन जैसे कृषि यंत्रों से सैनिटाइजेशन में जुटे हैं। किरठल गाव के सुधीर प्रमुख कहते हैं कि एकजुट होकर ही इस महामारी से लड़ा जा सकता है, इसलिए किसान ट्रैक्टर और स्प्रे मशीनों से सैनिटाइजेशन कर रहे हैं। इसमें गाव के अन्य लोगों का भी सहयोग लिया जा रहा है। कंडेरा गाव के नरेंद्र और कासिमपुर खेड़ी गाव निवासी पिन्नू ने बताया कि उन्होंने भी अपना ट्रैक्टर और स्प्रे मशीन सैनिटाइजेशन अभियान में लगा रखा है। रमाला सहकारी चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक डाक्टर आरवी राम बताते हैं कि चीनी मिल के ट्रैक्टर और टैंकरों से भी क्षेत्र के गावों में सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। इसमें कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, किसानों का भी सहयोग किया जा रहा है।

-------------

किसान दे रहे भरपूर सहयोग

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए किसानों की सहायता ली जा रही है। रोजाना किसानों के दो सौ ट्रैक्टरों के अलावा स्प्रे मशीनों को सैनिटाइजेशन अभियान में लगाया जा रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। गावों में कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है। ग्रामीणों के इस सहयोग की मैं सराहना करता हूं।

- राजकमल यादव, डीएम।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.