बीईओ और अध्यापकों के पोर्टल पर लंबित है सत्यापन रिपोर्ट

परिषदीय विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारी और अध्यापकों की लापरवाही से विद्यार्थी सर्दी में ठिठुरने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:57 PM (IST)
बीईओ और अध्यापकों के पोर्टल पर लंबित है सत्यापन रिपोर्ट
बीईओ और अध्यापकों के पोर्टल पर लंबित है सत्यापन रिपोर्ट

बागपत, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारी और अध्यापकों की लापरवाही से विद्यार्थी कड़कड़ाती सर्दी में ठिठुरने को मजबूर है। पोर्टल पर सत्यापन रिपोर्ट लंबित है, जिन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शासन से लेकर जिला स्तर पर अफसरों ने नाराजगी जाहिर की है। सभी को आदेशित किया है कि रिपोर्ट लंबित रही, तो कार्रवाई तय की जाएगी।

बेसिक शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में 1100 रुपये डीबीटी (डायरेक्टर बेनीफिट ट्रांसफर) से डाले जा रहे हैं। जिला स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। जिले में करीब 17 हजार अभिभावक हैं, जिनके खाते में धनराशि नहीं पहुंची है। धनराशि न मिलने के कारण विद्यार्थियों की यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजा, बैग नहीं खरीद सके है। खाते में धनराशि न पहुंचना विभागीय लापरवाही है। आदेश के बावजूद अभी तक भी विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों को दुरुस्त नहीं कराया गया है। जिन्हें जिम्मेदारी दी है वो काम करने को तैयार नहीं है। पोर्टल पर लंबे समय से खातों की सत्यापन रिपोर्ट लंबित पड़ी है। बीएसए राघवेंद्र सिंह ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी और अध्यापकों के पोर्टल पर सत्यापन रिपोर्ट लंबित पड़ी है, जिस कारण करीब 17 अभिभावकों के खाते में धनराशि नहीं पहुंच सकी है। सभी को सख्त निर्देशित करते हुए चेतावनी दी है कि जल्द सभी का सत्यापन नहीं किया तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी। करीब 49 हजार के खाते में धनराशि पहुंच गई है।

अभिभावकों के खातों में ये मिलीं कमियां

बीएसए ने बताया कि खातों में बहुत कमियां मिल रही है। जिनको संबंधित अध्यापक और खंड शिक्षा अधिकारी को पूरा कराना है। इनमें अभिभावक के आधार कार्ड का बैंक में अपडेट नहीं, बैंक खाते में नाम अलग, बैंक खाते व आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं, खाते का एक्टिव नहीं है, आधार कार्ड और बैंक खाते में अलग-अलग नाम होना आदि समस्या है। समस्या दूर हो जाएंगे तो खाते में धनराशि पहुंच जाएगी।

chat bot
आपका साथी