वैक्सीन की कमी, एक वायल से 11 लोगों का हो रहा टीकाकरण

वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए एक वायल से 11 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:45 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:45 PM (IST)
वैक्सीन की कमी, एक वायल से 11 लोगों का हो रहा टीकाकरण
वैक्सीन की कमी, एक वायल से 11 लोगों का हो रहा टीकाकरण

बागपत, जेएनएन। वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए एक वायल से 11 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, जो नियम विरूद्ध है। एक वायल से 10 लोगों का ही टीकाकरण निर्धारित है। यह लापरवाही लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।

जिले में 16 जनवरी से कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू हो गया था। तब से अब तक लगातार लोगों को टीकाकरण किया जा रहा हैं। अब तक चार लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका हैं। अब जिले में वैक्सीन की कमी चल रही है। आए दिन लोग हंगामा करते आ रहे है। रंछाड़ का प्रकरण किसी से छुपा नहीं है। अब कुछ स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए एक वायल से 11 लोगों को वैक्सीनेशन किया जा रहा है, जोकि नियम विरूद्ध है। एक वायल से 10 लोगों को ही टीकाकरण निर्धारित है। इसकी पड़ताल की गई तो पता चला कि कुछ स्वास्थ्य केंद्रों पर एक वायल से 11 लोगों के टीकाकरण किया जा रहा है। यह सब वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए कर रहे है। जबकि यह गलत है। कम मात्रा में टीकाकरण होने पर लोगों के लिए यह खतरा है। कोरोना वायरस जकड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग को इसकी जांच करनी चाहिए। जिस स्वास्थ्य केंद्रों पर ऐसा हो रहा है उन्हें सख्त हिदायत देनी चाहिए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. दीपा सिंह ने कहा कि एक वायल से 11 को टीकाकरण हो रहा है। शासन से बताया गया है कि वायल में दवा की मात्रा बढ़ाकर दी जा रही है, इसलिए ऐसा कर रहे है। दस को ही टीकाकरण का मानक, 11 को लगाना गलत : सीएमओ

सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि एक वायल से दस लोगों को ही टीकाकरण के लिए निर्धारित किया है। 11 लोगों के टीकाकरण करन गलत है। जहां भी इस तरह की कार्रवाई हो रही है इसका पता करेंगे। इस तरह का कार्य करने वाले कर्मचारी और वहां के प्रभारी चिकित्सकों के हिदायद दी जाएगी। मानक के अनुसार ही लाभार्थी को टीकाकरण करने के लिए बोला जाएगा।

chat bot
आपका साथी