मंसूरपुर और गोठरा में 700 पशुओं का किया टीकाकरण

खुरपका और मुंहपका बीमारी से पशुओं को बचाने के लिए बरसात शुरू होने से पहले टीकाकरण अभियान चलाया जाना चाहिए था लेकिन विभागीय टीम ने नहीं चलाया। नतीजन इन दिनों क्षेत्र में पशुओं की बीमारी चरम पर है। कई पशुओं की जान जा चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 06:36 PM (IST)
मंसूरपुर और गोठरा में 700 पशुओं का किया टीकाकरण
मंसूरपुर और गोठरा में 700 पशुओं का किया टीकाकरण

बागपत, जेएनएन। खुरपका और मुंहपका बीमारी से पशुओं को बचाने के लिए बरसात शुरू होने से पहले टीकाकरण किया जाता है, लेकिन इस बार पशु स्वास्थ्य विभाग खेकड़ा अस्पताल की टीम ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। नतीजन क्षेत्र में बीमारी का आतंक चरम पर है। इससे दर्जनों पशुओं की मौत भी हो चुकी है। आए दिन पशु की मौत का आंकड़ा बढ़ने पर बीते सप्ताह से विभाग की नींद टूटी। अभियान के तहत डा. अमित सक्सेना की टीम ने शुक्रवार को मंसूरपुर व गोठरा गांव में टीकाकरण अभियान चलाया। गोठरा में टीम ने करीब 500 पशुओं को जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए टीके लगाए। वहीं मंसूरपुर गांव में 200 पशुओं को टीके लगाए। राजपाल, संजय, प्रमोद आदि का कहना है कि टीकाकरण अभियान चलने से पशुओं की मौत पर ब्रेक लगा है। अगर खेकड़ा की टीम पहले ही टीकाकरण की तरफ ध्यान देती, तो शायद इतने पशुओं की जान नहीं जाती। कई बार अस्पताल में जाकर भी स्टाफ से मांग की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। अस्पताल पर तैनात डा. रकम लेकर पशुओं का इलाज करने के लिए आते हैं, परंतु पशुओं की जान बचाने के लिए टीकाकरण नहीं किया।

राष्ट्रपिता को किया याद

लिखे प्रेरक स्लोगन

संवाद सहयोगी, बड़ौत : कुमकुम मोदी पब्लिक स्कूल में महात्मा गांधी की 152वीं जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपिता को याद किया गया और पोस्टर पर उनके जीवन आदर्शों से संबंधित प्रेरक स्लोगन लिखे गए। शुक्रवार को प्रधानाचार्य अजय शर्मा और राव फारुख महमूद के महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके जीवन संघर्ष के बारे में बताया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रपिता के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।

chat bot
आपका साथी