स्मार्ट फोन-टैबलेट को 23571 विद्यार्थियों के पंजीकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण से जोडा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST)
स्मार्ट फोन-टैबलेट को 23571 विद्यार्थियों के पंजीकरण
स्मार्ट फोन-टैबलेट को 23571 विद्यार्थियों के पंजीकरण

बागपत, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण से जोड़ने के लिए विद्यार्थियों के स्मार्ट फोन और टैबलेट के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। प्रदेश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों ने जिले के 23571 विद्यार्थियों का पंजीकरण कराया हैं। ये सभी अलग-अलग कोर्स, डिग्री और डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थी हैं।

इंटरमीडिएट करने के बाद उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को सूबे के मुख्यमंत्री की ओर से तकनीकी सशक्तिकरण बनाने के लिए स्मार्ट फोन और टेबलेट योजना चलाई है। बागपत समेत प्रदेश के विश्वविद्यालय में शिक्षारत विद्यार्थियों के पंजीकरण किया जा रहा है। जिले के 23571 विद्यार्थी हैं, जो कालेजों में पढ़ रहे हैं और ये कालेज अलग-अलग विश्वविद्यालय से संबंध हैं। कालेजों में ये छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं। इन सभी विद्यार्थियों के विश्वविद्यालय ने योजना के तहत पंजीकरण कर दिए हैं। अब कालेजों से इनकी जांच कराई जा रही है। विश्वविद्यालयों ने अपने यहां पंजीकृत 2050 छात्र-छात्राओं के आवेदनों को स्वीकृत कर दिया है। वहीं, कालेजों से भी 2584 आवेदन की जांच कर ली है। इसके अलावा जांच में 534 विद्यार्थियों अपात्र मिले है। डीआइओएस रवींद्र सिंह ने बताया कि अभी तो हमें विश्वविद्यालयों ने जो आवेदन किए है उनका पता चला है। अभी तक जिला स्तर पर भी ऐसे कोर्स है जिनके पंजीकरण बाकी है। जल्द सभी आवेदन हो जाएंगे। शासन को रिपोर्ट दी जाएगी। जो भी पात्र विद्यार्थी होंगे उनको स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किया जाएगा। डिजीशक्ति पोर्टल पर किया जा रहा पंजीकरण

--मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद शासन ने डिजीशक्ति पोर्टल बनाया है। पोर्टल पर सभी छात्रों का डाटा अपलोड किया जा रहा है। इसी पोर्टल पर छात्रों के डाटा को अपडेट करने की कार्रवाई की जा रही है।

--------

ये हैं योजना के पात्र

-उच्च शिक्षा

-तकनीकी शिक्षा (डिग्री कोर्स)

-तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा कोर्स)

-कौशल विकास विभाग में प्रशिक्षणरत

-कौशल विकास विभाग से प्रशिक्षित

-आइटीआइ में प्रशिक्षणरत

-सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक

-चिकित्सा शिक्षा-पैरामेडिकल व नर्सिंग

-एमएसएमई की योजना के तहत

chat bot
आपका साथी