10.40 लाख पौधे रोपकर पर्यावरण बचाने का संकल्प

वन महोत्सव-2020 के तहत जिले में चौतरफा पौधारोपण हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:05 AM (IST)
10.40 लाख पौधे रोपकर पर्यावरण बचाने का संकल्प
10.40 लाख पौधे रोपकर पर्यावरण बचाने का संकल्प

बागपत, जेएनएन। वन महोत्सव-2020 के तहत जिले में चौतरफा पौधारोपण हुआ। हर आम ओ खास ने उत्साह के साथ पौधे रोपकर पर्यावरण

बचाने का संकल्प लिया। जिले में 1602 स्थानों पर 10.40 लाख पौधारोपण कर शासन से मिला लक्ष्य पूरा किया गया। शासन के नोडल अधिकारी एवं ऊर्जा निगम के एमडी एम देवरोज समेत अफसरों के साथ विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों ने पौधारोपण कर धरा का श्रृंगार बचाने की अपील की है।

शासन के नोडल अधिकारी एवं ऊर्जा निगम के एमडी एम देवराज, डीआइजी एलआर कुमार, खाद रसद अपर आयुक्त अनिल कुमार, डीएम शकुंतला गौतम ने एसपी अजय कुमार, एडीएम अमित कुमार सिंह, प्रभारी सीडीओ हुब लाल तथा एसपी अनित कुमार, एसडीएम रामनयन सिंह समेत तमाम अधिकारियों और कर्मियों ने पुलिस लाइन बागपत में आम, नीम, पीपल, सहजन और अमरूद जैसी प्रजाति के अच्छे पौधों को रोपे। डीएम ने ऊर्जा निगम के एमडी तथा खाद रसद के अपर आयुक्त

को सहजन के पौधे देकर सम्मानित किया।

ऑक्सीजन चाहिए तो

बढ़ाएं वनीकरण

पुलिस लाइन में पौधारोपण के उपरांत ऊर्जा निगम के एमडी ने कहा कि पर्यावरण बचाने को पौधारोपण कर उनकी परवरिश करनी होगी। वनीकरण को बढ़ावा देने पर हमें जिदा रहने को भरपूर ऑक्सीजन मिलेगी। लोगों को पर्यावरण बचाने को वनीकरण को बढ़ाने की राह पकड़नी चाहिए। पौधों से हमें औषधियां प्राप्त होती हैं। डीएम ने कहा कि पौधारोपण कर देखभाल करना पुण्य कार्य है। एसडीओ वन कल्याण सिंह भी मौजूद रहे।

विधायक धामा ने

किया पौधारोपण

बागपत से विधायक योगेश धामा ने ढिकौली गांव के इंटर कालेज में पौधारोपण करने के उपरांत खेल मैदान का उद्घाटन भी किया। स्पोर्ट क्लब का फीता काटकर विधायक ने युवाओं को मेहनत से पढ़ाई कर करियर संवारने के लिए प्रेरित किया।

---

यहां भी हुआ पौधारोपण

अहमदशाहपुर पदड़ा गांव में प्रधान श्रद्धानंद त्यागी तथा अन्य ग्रामीणों ने गांव में पौधारोपण किया। गांव में सहजन, अशोक, जामुन, आम और अमरूद आदि प्रजाति के दो हजार पौधे रोपकर ग्रामीणों ने देखभाल का संकल्प लिया। एडीओ कृषि महेश खोखर ने सूपराजपुर, मुकंदपुर और सिलाना में पौधारोपण कराया। चौ. चरण सिंह इंटर कालेज फैजपुर निनाना के प्रधानाचार्य राजेंद्र मान के नेतृत्व में कालेज में पौधरोपण किया है। अग्रवाल मंडी टटीरी में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की संचालिका नीरू के नेतृत्व में पौधारोपण किया है।

---

गत साल से ज्यादा रोपे पौधे

जिले में गत साल 9.07 लाख पौधे रोपे गए थे। रविवार को तुलनात्मक रूप से एक लाख 33 हजार ज्यादा पौधे रोपे गए। बागपत में वन विभाग ने 2.31 लाख पौधे, विकास विभाग ने 4.50 लाख पौधे और बाकी पौधे 24 विभागों ने रोपे।

chat bot
आपका साथी