गांधी प्याऊ पर व्यापारियों ने कराया काम शुरू

गत दिनों हुई मूसलधार बारिश के पानी के कारण ऐतिहासिक गांधी प्याऊ के कुएं की दीवार धंस गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:26 PM (IST)
गांधी प्याऊ पर व्यापारियों ने कराया काम शुरू
गांधी प्याऊ पर व्यापारियों ने कराया काम शुरू

बागपत, जेएनएन। गत दिनों हुई मूसलधार बारिश के पानी के कारण ऐतिहासिक गांधी प्याऊ के कुएं की दीवार धंस गई थी। मरम्मत के दौरान कुएं व प्याऊ का अन्य हिस्सा भी गिर गया था। इस पर व्यापारियों ने प्याऊ का दोबारा निर्माण व सुंदरीकरण कराने की योजना बनाई थी।

बीते सप्ताह चेयरपर्सन संगीता धामा ने कार्य शुरू कराने के लिए नींव रखी थी। शनिवार को व्यापारियों ने योजना के तहत कार्य को शुरू कराया। जेसीबी मशीन से कुएं में डाली गई फालतू मिट्टी को बाहर निकाला गया और कई घंटे सबमर्सिबल से पानी छोड़ा गया। इससे मिट्टी धंसने का खतरा कम होगा। निर्माण कार्य शुरू होने से व्यापारी व समाजसेवियों में खुशी की लहर है। बता दें कि जब कुआं गिरा तो कुछ लोगों ने विरोध भी किया था। परंतु जब दोबारा निर्माण कराए जाने का पता लगा तो बैकफुट पर आ गए थे। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के नगराध्यक्ष अंकुश जैन का कहना है कि जल्द भव्य गांधी प्याऊ का निर्माण पूरा होगा। जागोश में एनसीसी कैडेट ने रोपे पौधे

पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी संस्था हरित प्राण और 74 यूपी एनसीसी बटालियन के संयुक्त तत्वावधान में जागोश गांव में शनिवार को पौधारोपण और गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान एनसीसी कैडेट ने गांव में पौधारोपण किया। हरित प्राण संस्था के अध्यक्ष डा. दिनेश बंसल ने तेजी से बिगड़ रही आबोहवा को सुधारने के लिए पौधारोपण के महत्व पर चर्चा की और देशभक्ति से ओतप्रोत कविता प्रस्तुत की। बटालियन के सीओ कर्नल धर्मेंद्र यादव और संस्था के उपाध्यक्ष मुकेश चौधरी ने सभी कैडेट को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण करने और उनके दरख्त बनने तक देखभाल करने का संकल्प दिलाया। गांव की ऋषिकुल विद्यापीठ में ग्रामीणों को 150 पौधे बांटे और उनके संरक्षण की जिम्मेदारी सौंपी। इस मौके पर एसआरएम जनार्दन, अशोक जैन, सुभाष जैन, आशीष दांगी, राहुल, विकास आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी