मन में ठाना है, योग से रोग भगाना है

जो योगी हैं उनके शरीर में बीमारियों का प्रवेश वर्जित है। इस योग विद्या से जिले के लोगों को स्वस्थ करने में मदद मिल रही है। इस बारे में बात करते हुए योगाचार्य प्रदीप कुमार ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक लोगों से योग करने की अपील की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:37 PM (IST)
मन में ठाना है, योग से रोग भगाना है
मन में ठाना है, योग से रोग भगाना है

बागपत, जेएनएन: जो योगी हैं, उनके शरीर में बीमारियों का प्रवेश वर्जित है। इस योग विद्या से जिले के योगाचार्य ने खुद की निरोगी काया बनाई है, अब वह दूसरों के शरीर से बीमारियां भगा रहे हैं। योग की नियमित कक्षाएं चल रही हैं। कोरोना काल में आनलाइन योगाभ्यास करा रहे हैं। उनका तन और मन योग में रम गया। आइए हम सब सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह सात बजे 45 मिनट तक घर पर योगाभ्यास करें..।

------------

दैनिक जीवन में योग के लिए निर्धारित करें समय : तिलकराम वशिष्ठ

योगाचार्य तिलकराम वशिष्ठ गांव बिचपड़ी में प्रज्ञा के नाम से योग केंद्र चला रहे हैं। उनका कहना है कि योग से रोग दूर भागते हैं। बीमारियों कोई बस नियमित अभ्यास की जरूरत है। छिटपुट बीमारियां तो अपने आप दूर हो जाती हैं, गंभीर बीमारियों का असर भी कम हो जाता है। कोरोना तक योगी के शरीर को छू नहीं पाएगा।

-----------

प्रदीप का संकल्प, योग से

करना रोग को दूर

अहमदपुर गठिना के रहने वाले योगाचार्य प्रदीप कुमार ने संकल्प लिया हुआ है कि योग से बीमारियों का खात्मा करना है। वह नियमित लोगों को योगाभ्यास कराते हैं। बीमारियां पूछते हैं और उस बीमारी से संबंधित योग कराते हैं। दर्जनों लोगों के बीमारियों ठीक कर चुके हैं।

----------

योग से हो जाते हैं असाध्य

रोग दूर : राकेश आर्य

भारतीय वायु सेना से सेवानिविृत्त वारंट आफिसर राकेश आर्य ने पांच साल पूर्व योगाभ्यास शुरू किया और अब नियमित लोगों को इसका अभ्यास करा रहे हैं। कहा कि नियमित योग कर असाध्य रोग खत्म कर सकते हैं। इसमें किसी साधन की जरूरत नहीं है, जहां जाए वहां योग करें। आनलाइन कक्षाएं चलाकर योगाभ्यास करा रहे हैं।

----------

सरिता ले गईं लोगों को

योग के रास्ते पर

योगाचार्य सरिता चौधरी लोगों को योग के रास्ते पर ले आई है। उनके सानिध्य में नियमित योग की कक्षाएं चल रही हैं। महिला में होने वाली बीमारियों को वह योग से दूर करा रही हैं।

-----------

योग से ये रोग होते हैं दूर

--योगाभ्यास और प्राणायाम से शारीरिक और मानसिक रोग दूर हो जाते है। अर्थराटिस, कोलाइटिस, उदर रोग, मस्तिष्क रोग, मानसिक संबंधित रोगों को दूर किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी