एक हजार बेटियों में एक की भी शादी नहीं करा पाया सिस्टम

प्रदेश सरकार गरीब बेटियों की शादी कराने को धन देने में कसर नहीं छोड़ रही है। इसके बावजूद संबंधित विभागों ने रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिवारों में से एक भी बेटी के लिए धनराशि रिलीज नहीं की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:23 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:23 PM (IST)
एक हजार बेटियों में एक की भी शादी नहीं करा पाया सिस्टम
एक हजार बेटियों में एक की भी शादी नहीं करा पाया सिस्टम

बागपत, जेएनएन: प्रदेश सरकार गरीब बेटियों की शादी कराने को धन देने में कसर नहीं छोड़ रही है। सामूहिक विवाह योजना के अलावा शादी अनुदान योजना में भी करोड़ों का बजट बागपत को मिला है। इसके बावजूद चार माह में एक भी बिटिया की शादी को धनराशि रिलीज नहीं की गई।

शादी अनुदान योजना से बेटी की शादी को 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को 454 बेटियों की शादी कराने को बजट दिया गया। समाज कल्याण विभाग को 600 बेटियों की शादी को बजट मिला हुआ है। इसके बावजूद सिस्टम गरीब बेटियों की शादी को लेकर

शायद रत्तीभर गंभीर नहीं है। अप्रैल से लेकर 25 जुलाई तक यानी करीब चार माह में दोनों विभागों से एक भी बिटिया की शादी को धनराशि नहीं दी जा सकी।

ऐसा नहीं है कि गरीबों ने बिटिया की शादी के लिए आर्थिक मदद पाने को आवेदन नहीं किए। सैकड़ों गरीबों ने बेटियों के हाथ पीले करने को यह मदद पाने को आवेदन कर रखे हैं, लेकिन ब्लाक और तहसील स्तरीय अधिकारियों को उनकी जांच करने की चिता नहीं है। गरीब को बेटी की शादी के लिए मदद नहीं देने से साफ हो जाता है कि अफसरशाही से योजना धड़ाम हो रही है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विमल कुमार ढाका तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी तूलिका शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव और फिर कोरोना के कारण देरी हुई। ब्लाक और तहसीलों में आवेदन लंबित हैं। इससे बेटियों की शादी को पैसा नहीं दिया गया। अब आवेदन मिलने पर बेटियों की शादी को पैसा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी