नहीं तोड़ने दिया जा रहा पोलियो का सुरक्षा चक्र

पोलियो से बागपत ही नहीं बल्कि पूरा देश ही मुक्त है। इस लाइलाज बीमारी से बच्चों को बचाना है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:12 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:12 PM (IST)
नहीं तोड़ने दिया जा रहा पोलियो का सुरक्षा चक्र
नहीं तोड़ने दिया जा रहा पोलियो का सुरक्षा चक्र

बागपत, जेएनएन। पोलियो से बागपत ही, नहीं बल्कि पूरा देश ही मुक्त है। इस लाइलाज बीमारी से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभी भी जिले का स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। नियमित रूप से बच्चों को पोलियो की खुराक दी जा रही और टीकाकरण भी हो रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दीपा सिंह बताया हम जितना कोरोना के प्रति गंभीर हैं, उतना ही पोलियो के प्रति भी गंभीर है। जिले में जीरो से पांच साल का बच्चे को हमने पोलियो खुराक और वैक्सीने से संतृप्त किया हुआ। जो बच्चा प्राइवेट अस्पताल हो या सरकारी में सभी जगह दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई जाती है। पांच साल तक के बच्चे को ओरल पोलियो वैक्सीन किया जा रहा है जो नियमित टीकाकरण का हिस्सा है। पोलियो ने जकड़ा तो बना देता है अपंग

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. दीपा सिंह बताती है कि पोलियो या पोलियोमेलाइटिस, एक अपंग यानी दिव्यांग करने वाली घातक बीमारी है। पोलियो वायरस के कारण यह बीमारी होती है। फैलने वाला यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी पर हमला कर सकता है, जिससे पक्षाघात होने की आशंका होती है। कूड़ा डालने वालों को जारी होंगे नोटिस, मचा हड़कंप

बावली गांव में एक मंदिर के पास तालाब स्थित है। तालाब में कूड़ा इतना भरा हुआ है कि उसके आसपास जलभराव होना शुरू हो गया है, जिससे लोग परेशान हैं।

लोगों की समस्या को देखते हुए बीडीओ राहुल वर्मा शनिवार को तालाब के पास पहुंचे और लोगों की समस्याओं को देखा। बीडीओ ने बताया कि तालाब में कूड़ा डालने वाले 30 से 40 लोगों को चिहित किया गया है। उनके नाम पता नोट कर उन्हें नोटिस जारी किए जाएंगे और कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी