मेरठ संग्रहालय में स्थापित होगी प्रथम जंग-ए-आजादी के शहीदों की गौरव गाथा

मेरठ संग्रहालय में 1857 की क्रांति के शहीदों एवं क्रांतिकारी घटनाओं को प्रदर्शित करने की वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:22 PM (IST)
मेरठ संग्रहालय में स्थापित होगी प्रथम जंग-ए-आजादी के शहीदों की गौरव गाथा
मेरठ संग्रहालय में स्थापित होगी प्रथम जंग-ए-आजादी के शहीदों की गौरव गाथा

बागपत, जेएनएन: मेरठ संग्रहालय में 1857 की क्रांति के शहीदों एवं क्रांतिकारी घटनाओं को प्रदर्शित करने की वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके लिए चार सदस्यीय विशेष सलाहकार समिति गठित की गई है। इसमें जनपद बागपत से वरिष्ठ इतिहासकार डा. अमित राय जैन को शामिल किया गया है। उनके साथ वरिष्ठ इतिहासकार डा. केडी शर्मा, डा. अमित पाठक, डा. कृष्ण कांत शर्मा भी विशेषज्ञ पैनल में शामिल हैं।

इतिहासविद डा. अमित राय जैन ने बताया कि प्रदेश से संस्कृति सचिव मुकेश मेश्राम द्वारा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की क्रांति के शहीदों एवं क्रांतिकारी घटनाओं को प्रदर्शित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। संग्रहालय में पांच गैलरी बनाई जाएंगी, जिनमें देश के विभिन्न राज्यों के 1857 क्रांति में शहीद हुए क्रांतिकारियों का समग्र इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा। बागपत के शहीदों की भी गौरवगाथा यहां प्रदर्शित की जाएगी। गैलरी नंबर दो बागपत में बाबा शाहमल सिंह और बाबा अचल सिंह गुर्जर द्वारा अंग्रेजों की रसद पहुंचाने वाली का नाव का पुल तोड़े जाने की घटना, बड़का बड़ौत में बाबा शाहमल सिंह की शहादत का ²श्य, बासौद गांव में ग्रामीण किसानों के द्वारा फ्रांसीसी सैनिकों से आमने-सामने का युद्ध का ²श्य प्रदर्शित किया जाना तय हुआ है।

मेरठ संग्रहालय में निर्माण हेतु फिलहाल प्राथमिक स्तर पर करीब दो करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की गई है। इसका कार्य भी कार्यदायी संस्था जल निगम को दे दिया गया है। फिलहाल मेरठ संग्रहालय में युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य चल रहा है। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसका लोकार्पण कराने की भी योजना है।

chat bot
आपका साथी