एनएच पर गड्ढों से राहगीरों की हो रही फजीहत

खेकड़ा में दिल्ली-यमुनोत्री नेशनल हाईवे दो माह से गड्ढों में पूरी तरह से तब्दील हो चुका है। आए दिन वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते हैं तो राहगीर भी चोटिल।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:38 PM (IST)
एनएच पर गड्ढों से राहगीरों की हो रही फजीहत
एनएच पर गड्ढों से राहगीरों की हो रही फजीहत

जेएनएन, बागपत। खेकड़ा में दिल्ली-यमुनोत्री नेशनल हाईवे दो माह से गड्ढों में पूरी तरह से तब्दील हो चुका है। आए दिन वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते हैं तो राहगीर भी चोटिल। कई बार तो वाहन पलट भी चुके हैं। डेढ़ माह पूर्व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री को पत्र भेजकर राहगीरों की जान का वास्ता देकर एनएच की मरम्मत कराने की मांग की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। आए दिन वाहन गड्ढों के कारण दुर्घटना का शिकार होते हैं, जिनमें वाहन मालिकों का काफी नुकसान होता है। दिनोंदिन गड्ढों गहरे होते जा रहे हैं। इसका मुख्य कारण है ओवरलोड वाहनों का दिन रात दौड़ना, क्योंकि अधिकांश वाहन ईंट के होते हैं। गड्ढों में पहिया आने के बाद ईंट गिरती है, जिससे गड्ढे और भी गहरे हो जाते हैं। अगर यही हाल रहा तो एनएच चलने लायक भी नहीं रहेगा। राजपाल, संजय, दीपक आदि ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी संग निर्माण विभाग व एनएचएआइ को भी पत्र भेजकर जल्द समस्या के निदान की मांग की है।

एनएचएआइ को देना होगा बिटिया की मौत का जवाब

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नेशनल हाईवे पर गड्ढों के कारण एक बच्ची की मौत के मामले को गंभीरता से लिया। आयोग के आदेश पर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक को मामला निस्तारित कर रिपोर्ट देने को लिखा है।

18 सितंबर 2021 को सिसाना गांव में दिल्ली-सहारनपुर नेशनल हाईवे-709बी पर पलड़ा गांव की 12 वर्ष की बालिका राखी बाइक से गिर गई थी। पीछे से आ रहे ट्रक की चपेट में आकर उसने दम तोड़ दिया था। एक व्यक्ति ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में नेशनल हाईवे पर गड्ढों व सही अनुरक्षण नहीं होने के कारण एनएचएआइ तथा जिला प्रशासन की लापरवाही से बालिका की मौत हुई है।

उन्होंने एनएचएआइ व जिला प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्ली ने बागपत की जिला प्रोबेशन अधिकारी को कार्रवाई कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया। जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा ने कहा कि उन्होंने पूरा मामला एनएचएआइ के परियोजना अधिकारी को भेजकर शिकायत का निस्तारण कर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को की गई कार्रवाई से अवगत कराने को लिखा है।

chat bot
आपका साथी