मजबूत होगा दस्तकारों के जीवन का ताना-बाना

दस्तकारों के लिए अच्छी खबर। प्रदेश सरकार के 2021-22 के सालाना बजट में एक जिला एक योजना में प्रावधान किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 12:05 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:05 AM (IST)
मजबूत होगा दस्तकारों के जीवन का ताना-बाना
मजबूत होगा दस्तकारों के जीवन का ताना-बाना

बागपत, जेएनएन। दस्तकारों के लिए अच्छी खबर। प्रदेश सरकार के 2021-22 के सालाना बजट में एक जिला एक उत्पाद योजना में 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस योजना में बागपत का गृहसज्जा के सामान बनाने में चयन हुआ है। इससे बड़ागांव तथा खेकड़ा समेत जिले के तीन हजार उन दस्तकारों को फायदा मिलेगा, जो हैंडलूम तथा अन्य उत्पाद तैयार करते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दो साल पहले एक जिला एक उत्पाद योजना शुरूआत करने से बागपत के दस्तकारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने लगा है। वित्तीय एवं तकनीकी सहायता देने के साथ सरकारी तंत्र उचित मौकों पर उनके उत्पादों की राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिग कराकर दस्तकारों को अच्छा दाम दिलाने का काम भी करता है।

बड़ागांव के हैडलूम उत्पादक इरशाद तथा मुस्कान ने एक जिला एक उत्पाद योजना के लिए भरपूर राशि की प्रबंधन करने पर प्रदेश सरकार के कदम का स्वागत करते हुए कहा कि अब उन समेत तमाम दस्तकारों का जीवन खुशहाल बनेगा।

खेकड़ा हैंडलूम प्रोड्यूस कंपनी के नौशाद और दिलशाद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना के लिए ढाई सौ करोड़ रुपये तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित करने और हैंडलूम उत्पादकों को रियायती दर पर बिजली देने के प्रावधान करने से रोजगार सृजन होगा। हमारी कंपनी में 400 सदस्यों को अब और लाभ मिलेगा।

इनसेट-

इन गृहसज्जा के उत्पादों की धूम

-बड़ागांव के दस्तकारों द्वारा बनाई बेडशीट, कुशन कवर, पायदन, कपड़ों के झोले, डिजाइनदार बैग, मेजपोश, पर्दे, तौलिये, सीट कवर तथा कुर्सी कवर आदि।

chat bot
आपका साथी