जिले के किसानों को मिलेगा 14 अरब रुपये का कर्ज

प्रदेश सरकार इन दिनों किसानों पर मेहरबान है। एक अक्टूबर से शुरू होने वाले रबी सीजन में बुआई कार्य में किसानों को धन की समस्या न हो इसके लिए राज्य सरकार बागपत के किसानों को 14 अरब रुपये ऋण देने का लक्ष्य तय किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:21 PM (IST)
जिले के किसानों को मिलेगा 14 अरब रुपये का कर्ज
जिले के किसानों को मिलेगा 14 अरब रुपये का कर्ज

बागपत, जेएनएन। प्रदेश सरकार इन दिनों किसानों पर मेहरबान है। एक अक्टूबर से शुरू होने वाले रबी सीजन की बुआई में आर्थिक तंगी बाधा न बने, इसके लिए सस्ती ब्याज दर पर फसली कर्ज बांटने का लक्ष्य घोषित कर दिया गया।

कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने बागपत के सवा लाख किसानों में 1446 करोड़ रुपये का फसली कर्ज वितरण का लक्ष्य प्रशासन को दिया है। किसानों को सहकारिता विभाग से 120 करोड़ व कामर्शियल बैंकों से 1296 करोड़ रुपये का फसली कर्ज रबी सीजन की बुआई के लिए मिलेगा।

सुखद बात यह है बैंक जहां गैर कृषि क्षेत्र के कर्ज पर 14 फीसद दर से ब्याज वसूलते हैं, वहीं किसानों से फसली कर्ज पर महज चार फीसद दर से ब्याज वसूलेंगे। यानी रबी सीजन में गेहूं अथवा अन्य फसलों की बुआई करने में रुपयों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बागपत में रबी सीजन में करीब 58 हजार हेक्टेयर जमीन पर बुआई होगी।

कृषि उप निदेशक प्रशांत कुमार

ने कहा कि पर्याप्त फसली कर्ज वितरण होने से समय से बुआई हो सकेगी। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक राजेश पंत ने कहा कि शासन से मिले फसली कर्ज का लक्ष्य बैंकवार विभाजित कर पूरा कराएंगे।

---------

कर्ज वितरण का लक्ष्य

-14.46 अरब रुपये बागपत

-12.99 अरब रुपये शामली

-30 अरब रुपये बुलंदशहर

-30.12 अरब रुपये मेरठ में

-28.27 अरब का सहारनपुर

-20.76 अरब मुजफ्फरनगर

-31.78 अरब रुपये बिजनौर।

भगवान की भक्ति से सुख सुविधा की नहीं रहती कमी

संवाद सूत्र, बिनौली : बरनावा के श्री चंद्रप्रभ दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र मंदिर में चल रहे शांतिनाथ विधान में श्रद्धालुओं ने भगवान का अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। विधानाचार्य प्रदीप शास्त्री पीयूष ने कहा कि श्रद्धा और भक्ति के साथ भगवान की जो आराधना करता है, उसे सुख सुविधाओं का कभी अभाव नहीं होता है। मन, वचन ओर काय इन तीनों भोगों को जानने की साम‌र्थ्य होती है। संपूर्ण ज्ञान के विस्तार को वह प्राप्त कर लेता है। शांतिनाथ भगवान ने उसके मोह रूपी अंधकार को नष्ट कर दिया है। सूर्य को मेघ ढक देते हैं, लेकिन भगवान के ज्ञान को कोई भी नहीं ढक सकता है। ऐसे शांतिनाथ भगवान अद्वितीय अनुपम सूर्य बिम्ब के स²श मंदिर में शोभायमान होते हैं। उनकी भक्ति करने से जीवन मे सुख सुविधा की कोई कमी नही रहती। इस अवसर पर सरिता जैन, मधु जैन, पुष्पा जैन, कुसुम जैन, कृष्णा जैन, इंदु जैन, सीमा जैन, रमेश जैन, अशोक जैन, रविद्र जैन, अखिल जैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी