समझौता होने तक आंदोलन जारी रहेगा : राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर कानून सहित कई बातें कीँ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:40 PM (IST)
समझौता होने तक आंदोलन जारी रहेगा : राकेश टिकैत
समझौता होने तक आंदोलन जारी रहेगा : राकेश टिकैत

बागपत, जेएनएन। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर कानून सहित कई अन्य मुद्दों पर जब तक सरकार से कोई समझौता नहीं होता, तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।

गुरुवार को जिवाना के एक रिजार्ट में टिकैत शादी समारोह में पहुंचे थे। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गृह राज्यमंत्री अजय कुमार की जल्द बर्खास्तगी व गिरफ्तारी होनी चाहिए। जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बनेगा, देशभर में किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस नहीं होंगे, आंदोलन के दौरान थानों में बंद किए गए ट्रैक्टर रिलीज नहीं होंगे और आंदोलन में शहीद किसानों को आर्थिक मदद नहीं मिलेगी, तब तक किसान आंदोलन जारी रखेंगे। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी के बाद सरकार से कोई वार्ता नहीं हुई है। सरकार संस्थाओं पर कब्जा करके देश की प्रापर्टी को बेचकर देश को कहां ले जाना चाहती है। सरकार के अड़ियल रवैये से देश नहीं चलता। यूपी में विधानसभा चुनाव में रुख के बारे में उन्होंने कहा कि जब तक आचार संहिता लागू नहीं होती, तब तक कोई निर्णय नहीं है। इसके बाद देश भर में बैठक कर जनता के बीच जाकर ही कोई निर्णय लिया जाएगा। गौरव टिकैत, राजेंद्र चौधरी, चौधरी सुरेंद्र सिंह, प्रताप सिंह मौजूद रहे। इस अंतिम मौके को हाथ से न जाने दें किसान भाई

20 हजार उन किसानों के लिए राहत की बात जो 30 नवंबर तक आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भर पाए थे। शासन ने इन किसानों को अब दस दिसंबर तक आनलाइन घोषणा पत्र भरने का एक और अंतिम मौका दिया है।

किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरना अनिवार्य है। जिला गन्ना अधिकारी डा. अनिल कुमार भारती ने बताया कि अब जो किसान दस दिसंबर तक भी आनलाइन घोषणा पत्र नहीं भर सकेंगे उनका गन्ना सट्टा बंद होगा।

आनलाइन घोषणा पत्र में किसानों को जमीन गाटा संख्या, गन्ना प्रजाति, आधार जैसा ब्योरा भरना होता है। जन सुविधा केंद्र पर जाकर किसान आनलाइन घोषणा पत्र भरवा सकते हैं। सहकारी गन्ना समितियों तथा गन्ना पर्यवेक्षक की मदद किसान ले सकते हैं। चार किसानों की गन्ना सप्लाई बंद

डीसीओ डा. अनिल कुमार भारती ने बताया कि गन्ना आयुक्त ने गन्ना पर्यवेक्षक सुनील कुमार के साथ मारपीट करने वाले किसानों के गन्ना सट्टा बंद करने का आदेश दिया था। गुरुवार को ढिकौली गांव के चारों आरोपित किसानों का गन्ना सट्टा बंद कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी