आधारशिला किताब देख अध्यापक कराएंगे शिक्षण कार्य

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले अध्यापक शासन से भेजी गई शिक्षण सामग्री से विद्याथियों को पढ़ाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:53 PM (IST)
आधारशिला किताब देख अध्यापक कराएंगे शिक्षण कार्य
आधारशिला किताब देख अध्यापक कराएंगे शिक्षण कार्य

बागपत, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले अध्यापक शासन से भेजी गई शिक्षण सामग्री से विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे।

बेसिक शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाया जा रहा है। बच्चों को पढ़ाई के लिए इस तरह रोमांचित किया जा रहा है कि जो पढ़ाई करेंगे, उसे भूलेंगे नहीं। अब कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को पढ़ाई में शासन से अध्यापकों के लिए आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका की किताबें भिजवाई गई हैं। इनमें भाषा और गणित विषय को लिया गया है। तीन कक्षाओं के विद्यार्थियों को इसी किताब के आधार पर पढ़ाया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक प्रशिक्षण नवनीत कुमर त्यागी ने बताया कि ये किताबें जिले के प्रत्येक विद्यालय को एक-एक दी गई हैं। इसी किताब के माध्यम से अध्यापकों को पढ़ाना होगा। अलग तरह की एक शिक्षण डायरी भी हर अध्यापक के लिए आई है, जिसमें शिक्षण योजना को हर रोज अध्यापक लिखेंगे। उसी के आधार पर पढ़ाएंगे। इसके अलावा हर छात्र के लिए सहज पाठ्य पुस्तक भी शासन से भिजवाई गई है, जिसमें कहानियां और कविताओं पढ़कर छात्रों को पारंगत बनाया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक में बीआरसी को इन किताबों को भिजवाया जा रहा है। शिक्षकों को ई-पाठशाला की सविस्तार दी जानकारी

सपोर्टिव सुपरविजन के तहत एआरपी राजीव तोमर ने कंपोजिट विद्यालय बड़का का दौरा किया। वहां शिक्षकों को ई-पाठशाला के बारे में सविस्तार जानकारी दी।

एआरपी राजीव तोमर ने बताया कि सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से बैनर, पोस्टर और विभिन्न प्रकार की पुस्तिकाएं आवंटित की जा रही हैं, जिससे शिक्षक उन्हें पढ़कर अप-टू-डेट रहें। शिक्षकों से आह्वान किया कि मिशन प्रेरणा के कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और कोरोना काल में अधिक से अधिक बच्चों को रेडियो, टीवी, वाट्सएप के माध्यम से शिक्षित करें। इस दौरान हारुण अली, रणवीर सिंह, अली हसन, विनीत समर, शिवानी, संतोष आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी