100 कालेजों को नोटिस, अध्यापकों की होगी जांच

महज सरकार से मिलने वाली करोड़ों रुपये की फीस रिफंड डकारने को खुले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:53 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:53 PM (IST)
100 कालेजों को नोटिस, अध्यापकों की होगी जांच
100 कालेजों को नोटिस, अध्यापकों की होगी जांच

बागपत, जेएनएन। महज सरकार से मिलने वाली करोड़ों रुपये की फीस रिफंड डकारने को खुले कालेज संचालकों की खैर नहीं। इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब कालेजों में नियुक्त अध्यापकों एवं प्राचार्यों की जांच होगी कि उनमें कितने एक से अधिक कालेज में नौकरी करते हैं। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने 100 से ज्यादा कालेजों के प्रबंधन को नोटिस जारी कर अध्यापकों एवं प्राचार्यों की नियुक्ति एवं शैक्षिक रिकार्ड तलब किया है।

समाज कल्याण निदेशक बाल कृष्ण त्रिपाठी ने बागपत समेत सभी जिला समाज कल्याण अधिकारियों को अवगत कराया कि अधिकांश छात्र निदेशालय आकर शिकायत करते हैं कि उनके कालेज में पढ़ाने वाले अध्यापक एवं प्राचार्य निर्धारित शैक्षिक योग्यता को पूर्ण नहीं करते। कई अध्यापक एक से अधिक कालेजों में पढ़ाने जाते हैं।

विश्वविद्यालयों से निर्धारित मानक के अनुरूप अध्यापक की नियुक्ति न कर दिखावे को अध्यापक रखना द एक ही अध्यापक एक से अधिक कालेज में नियुक्त करने से स्पष्ट है कि केवल शासकीय धन का गबन करने को सब किया जाता है। कालेजों की फैकल्टी और आधारभूत ढांचे का परीक्षण करने तथा अनियमितता मिलने पर डीएम के माध्यम से कालेजों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रस्ताव शासन को भिजवाने का आदेश दिया है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विमल कुमार ढाका ने बताया कि 100 से ज्यादा कालेजों के प्रबंधन तंत्र को नोटिस जारी कर प्राचार्यों और अध्यापकों का रिकार्ड एवं नियुक्ति पत्र का ब्योरा तलब किया है। मकसद शासकीय धन के गोलमाल को रोकना है। वहीं अब इससे कई कालेज संचलाकों में अब खलबली मच गई है। इस रिकार्ड को किया तलब

-कालेज प्राचार्य के नियुक्ति प्रमाण पत्र की प्रमाणित छायाप्रति।

-अध्यापकों के नियुक्ति प्रमाण पत्र की प्रमाणित छाया प्रतिलिपि।

-अध्यापकों शैक्षिक अहर्ता के प्रमाण पत्रों की छाया प्रतिलिपि।

-अध्यापकों व प्राचार्यों का विश्वविद्यालय से अनुमोदन की प्रति।

-अध्यापकों व प्राचार्यों के वेतन का बैंक खाते समेत पूरा ब्योरा।

chat bot
आपका साथी