जिदगी दांव पर लगाकर सो रहा तंत्र

एनएचएआइ दिल्ली-यमुनोत्री एनएच पर अक्षरधाम एलिवेटिड मार्ग का निर्माण करा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:59 PM (IST)
जिदगी दांव पर लगाकर सो रहा तंत्र
जिदगी दांव पर लगाकर सो रहा तंत्र

बागपत, जेएनएन। एनएचएआइ दिल्ली-यमुनोत्री एनएच पर अक्षरधाम एलिवेटिड मार्ग का निर्माण करा रही है, लेकिन एनएच पर तहसील से डूंडाहेड़ा तक सैकड़ों गड्ढे हैं। एनएचएआइ सिर्फ कागजों में गड्ढों को भरता हुआ दिखा रही है। तंत्र की नाकामी के कारण एनएच पर राहगीरों की जान हर वक्त जोखिम में रहती है।

दिल्ली-यमुनोत्री नेशनल हाईवे जहां रोजाना हजारों वाहन कई प्रदेश व जिलों में आवागमन करते हैं। बागपत जिले में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से गाजियाबाद की सीमा यानि डूंडाहेड़ा चेकपोस्ट तक एनएच पर सैकड़ों गड्ढे हो चुके हैं। करीब तीन माह से एनएचएआइ अक्षरधाम से ईपीई तक बनने वाले एलिवेटिड मार्ग का निर्माण करा रही है। कंपनी निर्माण में लगे वाहनों के कारण हुए गड्ढों को भरने की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। निर्माण कार्य में ओवरलोड, विशालकाय मशीनें लगी हैं, जो आए दिन एनएच के गड्ढों को गहरा कर रहे हैं। क्षेत्र में लोग प्रशासन से लेकर शासन, केंद्रीय परिवहन मंत्री तक पत्राचार गड्ढों को भरवाने की मांग कर चुके हैं, नतीजा सिफर है। एनएचएआइ गड्ढों को आए दिन कागजों पर ही भरना दर्शा रही है, धरातल पर क्या है रोजाना हजारों राहगीर देख ही रहे हैं। गड्ढे लील चुके दो जान

बीते साल तहसील परिसर के पास ट्रक से कुचलकर एक बाइक सवार की मौत हुई थी। एक अन्य राहगीर की भी वाहन के नीचे दबने से मौत हुई थी। शायद अभी प्रशासन व एनएचएआइ ऐसे ही किसी हादसे की इंतजार कर रहे हैं। ट्रैफिक बढ़ने से रहता जाम

हरियाणा में सिघु बार्डर जाम होने के कारण पंजाब, हरियाणा व दिल्ली के हजारों वाहनों का लोड एनएच पर बढ़ गया है। पहले के सापेक्ष अब तीन गुना अधिक वाहन दिन रात एनएच पर दौड़ रहे हैं। इनमें अधिकांश बड़े वाहन है। अगर वाहनों का लोड कम हो तो शायद मार्ग टूटने से बचे।

---

इन्होंने कहा..

एलिवेटेड मार्ग निर्माण के लिए प्रशासन से एनएच के रूट को डायवर्ट किए जाने की मांग की थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। इससे कार्य की रफ्तार भी कम है और एनएच के गड्ढे भी बढ़ रहे हैं। गड्ढों को समय समय पर भरा जाता है।

--मुदित गर्ग, परियोजना अधिकारी, एनएचएआइ।

--

भरवाए गड्ढों की जांच तहसीलदार करेंगे

एनएचएआइ व पीडब्ल्यूडी को कई बार गड्ढे भरवाने के लिए पत्राचार किया जा चुका है। दो दिन पहले भी पत्र भेजा गया है। जल्द ही गड्ढों को भरवाया जाएगा। एनएचएआइ के भरवाए गड्ढों की जांच तहसीलदार करेंगे।

अजय कुमार, एसडीएम खेकड़ा

chat bot
आपका साथी