नर्सिग होम और लैब की रिपोर्ट की जांच करेंगे सभी सीएचसी के अधीक्षक

प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हुए मरीजों को डेंगू की सबसे ज्यादा पुष्टि हो रही है। जिला अस्पताल या सीएचसी पर होने वाली जांच में बहुत कम लोगों को पुष्टि हो रही है। स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट लैब में कहीं गड़बड़ी तो नहीं की जा रही है इसकी जांच कराएगा। इसके लिए सभी अधीक्षकों को निर्देशित किया। एक सप्ताह तक लगातार इसके लिए अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:45 PM (IST)
नर्सिग होम और लैब की रिपोर्ट की जांच करेंगे सभी सीएचसी के अधीक्षक
नर्सिग होम और लैब की रिपोर्ट की जांच करेंगे सभी सीएचसी के अधीक्षक

जेएनएन, बागपत। प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हुए मरीजों को डेंगू की सबसे ज्यादा पुष्टि हो रही है। जिला अस्पताल या सीएचसी पर होने वाली जांच में बहुत कम लोगों को पुष्टि हो रही है। स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट लैब में कहीं गड़बड़ी तो नहीं की जा रही है, इसकी जांच कराएगा। इसके लिए सभी अधीक्षकों को निर्देशित किया। एक सप्ताह तक लगातार इसके लिए अभियान चलाया जाएगा।

जिले में बुखार को प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। सरकारी अस्पतालों में इलाज से संतुष्ट न होने वाले लोग प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इन अस्पतालों में या अस्पतालों के डाक्टरों द्वारा जहां भी लैब से ब्लड की जांच कराते है, वहां डेंगू की अधिकांश को पुष्टि हो रही है। स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि इन रिपोर्ट में गड़बड़ी की जा रही है या फिर मशीनें ठीक से काम नहीं कर रही है। यह ही कारण है कि अधिकांश लोगों को डेंगू की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है। रही बात प्लेटलेट्स की यह तो सामान्य बुखार में भी कम हो जाती है। सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने बताया कि मौसम के बदलने के कारण बुखार, खांसी और जुकाम हो जाता है। लोगों में ज्यादा डेंगू हो रहा है। सभी छह सीएचसी के अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वह अपने क्षेत्रों में चल रही लैब पर पहुंचकर मशीनें और रिपोर्टों की जांच करेंगे। नर्सिंग में पहुंचकर भी जांच करेंगे। लैब से रिपोर्ट सही आ रही है या गलत इसकी पड़ताल कर रिपोर्ट देंगे।

---------

अपने क्षेत्रों में जांच कर लोगों को करेंगे जागरूक

--सीएचसी के अधीक्षक आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ गांवों में पहुंचकर लोगों को जागरूक करेंगे। डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड किस तरह फैलता है इसकी जानकारी देंगे। इस बीमारी से बचाव किस तरह करना है इससे जागरूक करेंगे। इस बात के लिए भी जागरूकता करनी है कि अपने आस-पास पानी इकट्ठा नहीं होने देंगे।

chat bot
आपका साथी