विद्यार्थियों ने ओएमआर शीट पर दिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर

माध्यमिक परिषद के विद्यालयों ने अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 10:06 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 10:06 PM (IST)
विद्यार्थियों ने ओएमआर शीट पर दिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर
विद्यार्थियों ने ओएमआर शीट पर दिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर

बागपत, जेएनएन। माध्यमिक परिषद के विद्यालयों ने अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी है। कक्षा नौ के विद्यार्थियों इस बार ओएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) शीट पर परीक्षा दे रहे है। 20 नंबरों के बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर इसी शीट पर विद्यार्थियों ने दी है। नई व्यवस्था को परीक्षा को दिलाकर शासन ने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां शुरू करा दी है।

जिले में विभिन्न कालेजों में अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। कक्षा नौ के विद्यार्थियों को नई व्यवस्था से परीक्षा में शामिल कराया गया है। अभी तो औपचारिक रूप इन छात्रों को अभ्यास के तौर पर ओएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) शीट परीक्षा कराई जा रही है। प्लान है हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में इसी व्यवस्था को पूर्ण रूप से लागू करना है। अभी विद्यार्थी तैयार हो जाएंगे तो उन्हें आगे कोई दिक्कत नहीं होगी। इस लिए कक्षा नौ से इसकी शुरूआत कर दी है। 20 बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा को इसी शीट पर विद्यार्थियों से कराया गया है। राजकीय हाईस्कूल बसौद के प्रधानाचार्य अंतरिक्ष कुमार ने बताया कि पहले विद्यार्थियों को ओएमआर शीट पर अभ्यास करा दिया गया था। अब परीक्षा शुरू हो गई है तो उनकी ओएमआर शीट पर ही परीक्षा कराई गई है। विद्यार्थी के लिए यह अच्छी पहल है। हो सकता है अगली कक्षाओं में इसी व्यवस्था को पूर्ण रूप से लागू कर दिया जाए। अभी से अभ्यास हो जाएगा तो इसका लाभ मिलेगा। 19 अध्यापकों को किया विद्यालयों का आवंटन

सूबे में हुई 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के अंतर्गत जिले में रिक्त बचे अभ्यर्थियों की काउंसिलिग कराई गई थी। भर्ती के तहत गुरुवार को 19 चयनित शिक्षकों को विद्यालयों का आवंटन किया गया हैं।

बीएसए कार्यालय में सीडीओ रंजीत सिंह और बीएसए राघवेंद्र सिंह की उपस्थिति में अध्यापकों को विद्यालयों का आवंटन किया गया है। विद्यालय मिलने पर शिक्षकों ने खुशी जाहिर की। बीएसए राघवेंद्र सिंह ने सभी अध्यापकों को निर्देशित किया गया है कि अपने आवंटित विद्यालयों में समय पर पहुंचकर शिक्षण कार्य कराएंगे। सहयोगी अध्यापकों के सहयोग लेकर अपनी शिक्षक डायरी और प्रेरणा लक्ष्य सहित अन्य सभी कार्य करेंगे। बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देकर उन्हें शिक्षित करेंगे। इस दौरान बालिका शिक्षा की जिला समन्वयक डा. संगीता शर्मा, स्टेनो सतवीर सिंह, आशीष मान, सुनील कुमार, विशाल रूहेला, विकास कुमार, राजपाल सिंह, धर्मेंद्र कुमार, अमित यादव, सुमित त्रिपाठी आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी